ब्रिटेन के उच्चायुक्त ने योगी को दोबारा मुख्यमंत्री बनने पर पत्र लिखकर दी बधाई, निवेश के क्षेत्र में साझीदार बनने की तमन्ना

punjabkesari.in Sunday, Mar 27, 2022 - 10:42 PM (IST)

लखनऊ: ब्रिटिश सरकार ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में लगातार दूसरी बार निर्वाचित होने पर योगी आदित्यनाथ को बधाई दी है और साथ ही निवेश के क्षेत्र में एक प्रमुख अंतररष्ट्रीय साझेदार बनने की ख्वाईश जतायी है। भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने ब्रिटिश सरकार की ओर से योगी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में लगातार दूसरी बार निर्वाचित होने के लिए पत्र लिखकर बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं और मिलने की इच्छा व्यक्त की है। उच्चायुक्त ने पत्र में लिखा है कि वर्ष 2021 में भारत और यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्रियों के बीच आपसी सम्बन्धों के मद्देनजर हुई सहमति के 10 वर्ष के रोड मैप के अनुसार, यूनाइटेड किंगडम उत्तर प्रदेश के लिए एक प्रमुख अन्तररष्ट्रीय साझेदार बनना चाहता है।       

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री तथा उनके बीच हुई पिछली मुलाकात के दौरान उत्तर प्रदेश और यूनाइटेड किंगडम के मध्य व्यापार और निवेश बढ़ाने के सम्बन्ध में जो विचार-विमर्श हुआ था, उस पर वे कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पिछली बैठक के बाद से कई एजेण्डा मदों पर महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। ब्रिटिश काउंसिलिंग के नए ‘गोइंग ग्लोबल पाटर्नरशिप एक्सप्लोरेटरी ग्रांट्स' के अन्तर्गत शिक्षा पर यूके के तीन संस्थानों ने नोएडा में एमिटी विश्वविद्यालय के साथ एक सहयोग किया है, ताकि विजेताओं को यूपी और यूनाइटेड किंगडम के विश्वविद्यालयों के बीच अन्तररष्ट्रीय शिक्षा और शिक्षण सहयोग के लिए मजबूत रणनीतियों को विकसित करने में मदद मिल सके।

एलिस ने कहा कि ब्रिटिश काउंसिल द्वारा प्रदान किए गए ‘दोस्तों के साथ अंग्रेजी सीखें' डिजिटल लर्निंग संसाधनों के माध्यम से 750 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की छात्राओं ने सामयिक शब्दावली सीखी है और संवादात्मक अंग्रेजी में अपनी क्षमता विकसित करने वाले सरल संवादों और वाक्यांशों का उपयोग करके तुरन्त इसका अभ्यास किया है। दक्षिण एशिया के लिए यूके सरकार के व्यापार आयुक्त एलेन गेमेल और भारत में ब्रिटेन की उप उच्चायुक्त जैन थॉम्पसन यूपी सरकार के नए मंत्रिमण्डल के सदस्यों के साथ परिचयात्मक बैठकों के लिए शीघ्र ही लखनऊ आएंगे।      

उत्तर प्रदेश में पहले से ही कई ब्रिटिश कम्पनियां अपना निवेश कर चुकी हैं, जिनमें वैबले एण्ड स्कॉट शामिल हैं। इस कम्पनी का संयंत्र हरदोई में स्थापित किया गया है और इसमें 55 लोगों को नौकरियां मिली हैं। कम्पनी अगले 12 महीनों में एक नया उत्पादन कारखाना स्थापित करने की योजना बना रही है, जिसके माध्यम से 150 लोगों को रोजगार मिलेगा। उत्तर प्रदेश में निवेश करने वाली अन्य ब्रिटिश कम्पनियों में ट्रिनिटी नैचुरल गैस, हिन्दुस्तान यूनीलिवर, एसोसिएटेड ब्रिटिश फूड्स शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static