गूगल के CEO सुंदर पिचाई सहित 18 पर वाराणसी में केस दर्ज, बाद में FIR से अधिकारियों के हटाए गए नाम

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2021 - 06:41 PM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश की वाराणसी पुलिस ने गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचई सहित 18 लोगों के खिलाफ पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कथित तौर पर छवि खराब करने वाले वीडियो को लेकर मामला दर्ज किया। हालांकि बाद में प्राथमिकी से गूगल के अधिकारियों के नाम हटा दिए गए।

एक पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि बाद में ‘‘शामिल नहीं होने'' की बात सामने आने पर पिचई तथा गूगल के तीन शीर्ष अधिकारियों के नाम प्राथमिकी से हटा दिए गए हैं। यह प्राथमिकी एक स्थानीय निवासी की शिकायत पर दर्ज की गई थी। शिकायकर्ता ने दावा किया था कि अक्टूबर माह में वाट्सऐप पर एक वीडियो आया था, जिसमें प्रधानमंत्री के खिलाफ कथित तौर पर अमर्यादित टिप्पणी की गई थी। उसने कहा कि बाद में यह वीडियो यूट्यूब पर भी आ गया, जहां वीडियो को पांच लाख से ज्यादा बार देखा गया।

शिकायतकर्ता ने कहा कि वीडियो पर आपत्ति जताने पर उसे 8,500 से ज्यादा बार धमकी भरे फोन आए। भेलूपुर पुलिस थाने में छह फरवरी को दर्ज प्राथमिकी में पिचई के अलावा संजय कुमार समेत गूगल भारत के तीन अधिकारियों को नामजद किया गया। इस मामले में गूगल ने अभी कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है।



प्राथमिकी में गाजीपुर के एक गायक का नाम भी शामिल है, आरोप है कि उसने ही उक्त वीडियो बनाया था। भेलूपुरा के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि,‘‘ मामले में शामिल नहीं होने की बात सामने आने पर गूगल के अधिकारियों के नाम उसी दिन प्राथमिकी से हटा दिए गए थे। शेष बिन्दुओं पर जांच चल रही है।'' 

Content Writer

Umakant yadav