योगी सरकार की बड़ी पहल- बेरोजगार युवाओं को सिलाई-कढ़ाई मशीन देने का लिया निर्णय

9/28/2020 12:17:17 PM

लखनऊः कोरोना काल (Corona period) में रोजगार में भारी गिरावट आई है। ऐसे में योगी सरकार (Yogi government) ने युवकों के लिए बड़ी पहल की है। जिससे युवाओं की आजीविका चल सके। प्रदेश सरकार 10 हजार बेरोजगार युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उन्हें सिलाई कढ़ाई की मशीन देने का निर्णय लिया है। ये टेलरिंग शॉप योजना (Tailoring Shop Scheme) के तहत लागत का 50 फीसदी अनुदान और शेष 50 फीसदी ब्याज मुक्त ऋण के रूप में दिया जाएगा। ब्याज मुक्त ऋण के रूप में मिली राशि को 36 समान मासिक किस्तों में अदा करना होगा।

बता दें कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले युवाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। हलांकि, इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें हैं। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतम सालाना आमदनी 46080 रुपये और शहरी क्षेत्र में 56460 रुपये होनी चाहिए। योजना के तहत अधिकतम परियोजना लागत 20 हजार रुपये निर्धारित की गई है। इस पर 10 हजार रुपये अनुदान और शेष 10 हजार रुपये ब्याज मुक्त ऋण के रूप में दिए जाएंगे।

योजना को लागू करने के लिए उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त व विकास निगम (अनुगम) ने सभी जिलों के जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) को जरूरी निर्देश भेज दिए हैं। जिसके चलते निगम मुख्यालय ने चयनित लाभार्थियों की सूची जल्द भेजने के निर्देश दिए हैं।


Tamanna Bhardwaj

Related News