1 अक्टूबर से बेरोजगार हो सकते हैं 1 लाख शिक्षा प्रेरक

punjabkesari.in Thursday, Sep 28, 2017 - 11:55 AM (IST)

लखनऊः यूपी में साक्षर भारत योजना के तहत तैनात करीब एक लाख शिक्षा प्रेरक 1 अक्टूबर से बेरोजगार हो सकते है। दरअसल मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा साक्षर भारत योजना बंद करने की तैयारी की गई है। केन्द्र सरकार ने 30 सितंबर के बाद योजना को संचालित करने की अनुमति नहीं दी है।

बता दें कि इस योजना के तहत प्रदेश की 49, 921 ग्राम पंचायतों में एक महिला और एक पुरुष प्रेरक नियुक्त किया गया है। मौजूदा समय में कुल 99, 842 प्रेरक कार्यरत हैं, जिन्हें 2 हजार रुपए महीने मानदेय मिलता है। ये प्रेरक 15 साल या इससे ऊपर के लोगों को पढ़ने के लिए प्रेरित करने का काम करते हैं।

राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के सचिव एवं निदेशक अवध नरेश शर्मा ने बताया कि योजना को 30 सितम्बर तक के लिए ही स्वीकृति मिली है। इसे आगे जारी रखने के लिए प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन केंद्र सरकार ने योजना को संचालित करने की अनुमति नहीं दी है।

प्रेरक संघ के प्रदेश संयोजक गोपालदास बैरागी ने कहा कि लगभग 24 हजार प्रेरकों व उनके परिवार का भविष्य अंधकार में चला जाएगा। प्रदेश में प्रेरको का 5 माह से अधिक का मानदेय बकाया है। जिसके चलते प्रेरक 1 अक्टूबर से आंदोलन शुरू करेंगे।