दिल्ली में किसानों का प्रवेश निषेध दुर्भाग्यपूर्ण: जयंत चौधरी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 02, 2018 - 03:13 PM (IST)

लखनऊ: केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर किसानों को छले जाने का आरोप लगाते हुए राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा कि किसान क्रांति यात्रा को दिल्ली में प्रवेश करने की इजाजत देने से मना करना अलोकतांत्रिक है। चौधरी ने जारी बयान में कहा कि किसानों की समस्याओं को लेकर राजधानी की सीमा पर पहुंची किसान क्रांति यात्रा को केन्द्र सरकार द्वारा दिल्ली में प्रवेश करने की इजाजत देने से मना करना अलोकतांत्रिक है और संवैधानिक व्यवस्था की हत्या है। देश की राजधानी, राजघाट या किसान घाट किसान के लिए बंद क्यों रहना चाहिए। ऐसा प्रतीत हो रहा है जैसे सरकार सुनने के बजाय, गरीबों की आवाज दबाना चाहती है।

उन्होंने कहा कि देश का किसान बुरे दौर से गुजर रहा है। किसानों को ना गन्ने की फसल का भुगतान समय पर मिल रहा है और ना ही किसी फसल की उचित मूल्यों पर खरीद हो रही है। पेट्रोल और डीजल के दामों में हो रही वृद्धि से किसानों की कमर टूट गई है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और किसानों के नाम से चल रही अन्य योजनाएं या तो अव्यवहारिक है या फिर उनके क्रियान्वयन में भ्रष्टाचार व्याप्त है।

रालोद नेता ने कहा कि सरकारी योजनाओं का कोई लाभ गांव तक नहीं पहुंच रहा है। उत्तर प्रदेश में तो राज्य सरकार ने विद्युत दरें इतनी बढ़ा दी हैं कि ग्रामीण क्षेत्र में हर घर पर आर्थिक तंगी के काले बादल मंडरा रहे हैं। किसान अगर आज सड़कों पर है, तो यह भारतीय जनता पार्टी की सरकारों के वादखिलाफी के विरुद्ध आक्रोश को और कृषि संकट को प्रमाणित करता है। उन्होंने कहा कि रालोद मांग करता है कि सरकार शांतिपूर्ण जन आंदोलन का सम्मान करे और किसान की मांगों को स्वीकार और लागू करे।

Anil Kapoor