41 साल बाद होगा सपना साकार, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी बहराइच-खलीलाबाद के बीच रेल लाइन को मंजूरी

punjabkesari.in Thursday, Oct 25, 2018 - 06:17 PM (IST)

बहराइचः केेंद्रीय मंत्रीमंडल ने बहराइच से खलीलाबाद के लिए नई रेल लाइन के निर्माण को मंजूरी दे दी है। इस रेल लाइन के निर्माण से उत्‍तर प्रदेश के बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्‍ती और सिद्धार्थ नगर जैसे चार जिलों को फायदा होगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी। मंत्रीमंडल ने 244 किलोमीटर वाले इस रेल मार्ग के लिए 5,940 करोड़ रुपये मंजूर कर लिया है। शीघ्र ही रेल मार्ग के लिए भूमि अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया जाएगा।

इस तरह 41 सालों बाद बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती तथा संतकबीर नगर जनपद के करीब दो करोड़ लोगों का सपना साकार होता दिखने लगा है। इसके लिए इन 41 सालों में इस रेल मार्ग के निर्माण के लिए कई बार आंदोलन भी किया गया लेकिन पिछली सरकारों ने कोई ध्यान नहीं दिया।

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, इस नई रेल लाइक के निर्माण के दौरान करीब 57.67 लाख मानव दिवस के रूप में प्रत्‍यक्ष रोजगार के अवसर सृजित होंगे। इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत 4939.78 करोड़ रुपए है और यह परियोजना 2024-25 में पूरी होगी। नई रेल लाइन से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। यह रेल लाइन गौतमबुद्ध के जीवन से जुड़ी श्रावस्‍ती से होकर गुजरेगी। 

Tamanna Bhardwaj