केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया का दावा- 2023 में एक लाख होंगी MBBS की सीटें''

punjabkesari.in Sunday, Dec 11, 2022 - 05:06 PM (IST)

वाराणसी: वाराणसी में दो द‍िवसीय पर आए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने मेड‍िकल परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अच्छी खबर दी है। उन्‍होंने कहा क‍ि लोगों तक बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुव‍िधाएं पहुंचाने के ल‍िए चिकित्सकों की संख्या बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास हो रहे हैं। देश में इस समय 96 हजार एमबीबीएस की सीट है। अब अगले साल तक इसकी संख्या एक लाख हो जाएगी। चिकित्सकों की कमी निरंतर दूर करने की दिशा में कार्य हो रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश में पांच से छह हजार की आबादी पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की नींव रखी जा रही है। टेली कंसल्टेंसी की सुविधा का बेहतर लाभ मिल रहा है। देश में प्रतिदिन चार लाख टेली कंसल्टेंसी होती है। कुछ चुनौतियां भी हैं। इन सेंटरों पर निश्शुल्क 171 दवाओं की व्यवस्था करना, 63 टेस्ट का इंतजाम ताकि मरीजों को इसका लाभ मिले। प्रथम स्क्रीनिंग में मरीज का उपचार शुरू हो जाता है तो उसे बहुत लाभ मिलेंगे।

उन्होंने देश भर में चल रहे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर से टेली कंसल्टेंसी (ई-संजीवनी) के फायदे बताते हुए कहा कि आम आदमी के लिए यह बहुत ही अच्छा माध्यम है। उन्होंने रिसर्च का हवाला देते हुए कहा कि इस माध्यम से एक बार में व्यक्ति का 900 रुपये बचता है। उन्होंने इसे स्पष्ट करते हुए बताया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर मौजूद सीएचओ विशेषज्ञ से संपर्क कर रोगी को इलाज उपलब्ध कराता है। इससे रोगी को जिला मुख्यालय या अन्य कहीं नहीं जाना पड़ता है। इससे उसका आने-जाने का खर्च, उसके काम का नुकसान नहीं होने और एक व्यक्ति को साथ जाने की बचत होती है।


 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj