केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बोले- स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश के अपार अवसर, डबल इंजन सरकार का लाभ उठाएं

punjabkesari.in Saturday, Feb 11, 2023 - 05:50 PM (IST)

लखनऊ : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को लखनऊ में UPGIS-23 में आए निवेशकों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में भारते के स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश के अपार अवसर हैं। निवेशक एक निर्णायक और डबल इंजन सरकार का लाभ उठाएं। उन्होंने निवेशकों से अपील की कि वे वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को साकार करें।

निवेश के लिए भारत सबसे बेहतर
विश्व आर्थिक मंच की बैठक में अपने हालिया दौरे का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वहां के निवेशकों ने कहा कि निवेश के लिए भारत सबसे अच्छी जगह है। यह बाते केंद्रीय मंत्री ने तीन दिवसीय उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023 के दूसरे दिन स्वास्थ्य विषयक सत्र को संबोधित करते हुए कहा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि  यह निवेशक सम्मेलन उत्तर प्रदेश में हो रहा है जब एक निर्णायक सरकार सत्ता में है, शीर्ष पर मोदी सरकार है और डबल इंजन की सरकार काम कर रही है। प्रदेश में विकास और उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जाएगा क्योंकि उप्र में एक सक्रिय स्वास्थ्य मंत्री भी हैं।

10 दिनों में खातों में पैसे स्थानांतरित हो जाते है
उन्होंने विश्वास जताया कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 6-7 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ भारत जब आजादी के 100वें वर्ष का जश्न मनाने तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण (विजन) के अनुरूप एक विकसित देश बन सकता है। उन्होंने आयुष्मान योजना को निवेश का अवसर बताते हुए निजी क्षेत्र से आयुष्मान योजना के अनुरूप 50 या 100 बिस्तरों वाले अस्पताल बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि सरकार आयुष्मान योजना से जुड़कर सुनिश्चित कारोबार देगी, जो इतना मजबूत हो गया है कि बिल बनाने के 10 से 15 दिनों में बैंक खातों में पैसा स्थानांतरित हो जाता है। गरीबों को इलाज मिलता है और अस्पतालों का काम भी सुगमता पूर्वक चलता रहता है।

अस्पताल बनाने पर लंबे समय के लिए कर्ज
उन्होंने कारोबारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने निजी अस्पताल शुरू करने के लिए विश्व बैंक से बात की है। अगर आप 100 बिस्तर का अस्पताल शुरू करते हैं, तो इसके लिए विश्व बैंक कम ब्याज पर दीर्घकालिक ऋण प्रदान करेगी। ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि निजी क्षेत्र में योगदान दे सके। मंत्री ने कहा कि फार्मा सेक्टर में भी निजी निवेश के लिए परिवेश तैयार किया जा रहा है। 

Content Editor

Prashant Tiwari