केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी बोले- वैक्सीन को लेकर भय पैदा करने वाले लोग देश के दुश्मन

punjabkesari.in Friday, Jun 04, 2021 - 06:07 PM (IST)

रामपुरः कैबिनेट मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी अपने 2 दिवसीय दौरे के तहत आज रामपुर पहुंचे और उन्होंने वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान नकवी ने कहां कि वैक्सीन और वैक्सीनेशन को लेकर जो लोग भय और भ्रम का भोकाल खड़ा करने की कोशिश कर रहे हैं, वे लोगों की सेहत और सलामती के दुश्मन तो है ही बल्कि देश के भी दुश्मन है।

उन्होंने कहा कि आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम हो रहा है। यह वैक्सीन ही कोरोना के खात्मे की गारंटी है जिस वक्त देश में कोरोना की लहर आई थी उस वक्त हमारे पास सुविधाएं संसाधन बिलकुल जीरो था, कुछ नहीं था। ऑक्सीजन की एक बहुत बड़ी मांग हुई मेडिकल ऑक्सीजन 900 मेट्रिक टन बनती थी। आज 1 महीने के अंदर नौ हजार मैट्रिक टन ऑक्सीजन बन रही है। वेंटिलेटर नहीं थे, बेड नहीं थे, दिक्कतें थी यह कोई 1 साल की नहीं थी तो 70 सालों की समस्याएं और 70 सालों की नाकामी थी आज समाज ने और सरकार ने इस कोरोना को लड़ने में विजय हासिल की है। 

भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने 5 जून को कृषि कानून की प्रतियां जलाने पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि इससे पहले धान की खरीदारी हुई और भारत के 70 सालों के इतिहास में सबसे ज्यादा एमएसपी के तहत धान की खरीदारी हुई। अभी गेहूं की खरीदारी हुई। वह भी भारत के इतिहास में सर्वाधिक गेहूं की खरीदारी हुई और वे भी एमएसपी के तहत हुई सीधे किसानों के खाते में पैसा गया। बिचौलियों का रोल बंद हुआ। उनकी मांग थी कि मंडी में बंद नहीं होना चाहिए तो मंडी बंद नहीं हो रही है। उन की मांग थी किसानों की जमीन सुरक्षित होना चाहिए तो किसानों की जमीन 100% सुरक्षित रहेगी इसकी गारंटी है। कुछ लोग अपनी ही चतुराई के चक्रव्यूह में फंस गए हैं।

बाबा रामदेव द्वारा वैक्सीनेशन पर टिप्पणी को लेकर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा हमारे जो डॉक्टर है पैरामेडिकल स्टाफ है, साइंटिस्ट है, सभी ने मिलकर के इस लड़ाई में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आयुर्वेद ने भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसको नजर अंदाज नहीं किया जा सकता। आयुर्वेद में और हमारी अंग्रेजी मेडिसिन में कोई संघर्ष कोई झगड़ा नहीं है। दोनों मिलकर इस तरह के संकट के समाधान के हिस्सेदार भागीदार बने हैं।


 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj