औषध भवन का उद्घाटन कर बोले केंद्रीय मंत्री नाईक- देश के लिए साबित होगा वरदान

1/7/2021 8:18:09 PM

झांसीः  उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान (सीएआरआई) में नवनिर्मित फार्मेसी औषधि परीक्षण प्रयोगशाला एवं केंद्रीय मानक औषध संग्रहालय भवन का उद्घाटन करने आये केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाईक ने कहा कि जल्द ही संस्थान में 50 बेड की ओपीडी सुविधा की शुरूआत की जायेगी।               

नाईक ने लगभग 14 करोड़ की लागत से निर्मित दो भवनों के उद्घाटन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि उक्त नवनिर्मित भवन का निर्माण डब्ल्यूएचओ के मानक अनुसार किया गया है, अत: इसे केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान के नाम से भी जाना जाएगा। रॉ मेटेरियल जिसकी जरूरत आयुष मेडिसिन बनाने में पड़ती है उसकी भी व्यवस्था यहां की गई है, औषधि बनाने का काम भी यहाँ होगा यह एक मल्टीपल प्रोजेक्ट है।                     

उन्होंने कहा कि केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान बुंदेलखंड क्षेत्र के साथ ही संपूर्ण देश के लिए एक वरदान साबित होगा, यहां औषधि प्लांट एकत्र करने का अवसर मिलेगा, आज हमारे पास दो लाख वनस्पति औषधि का रिकॉर्ड है। यह मैनुअल व डिजिटल स्वरूप में है जो सैकड़ों साल सुरक्षित व संरक्षित रहेगा। आयुष राज्य मंत्री ने कहा कि कोरोना काल मे आयुर्वेद की मांग काफी बढ़ी है। लगभग 100 देशों ने भारत से काढ़ा समेत प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले आयुष पदार्थ मंगवाए हैं। केंद्र सरकार भी नए-नए क्षेत्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान खोल रही है ताकि, क्षेत्रीय औषधियों पर शोध किया जा सके।       

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रदेश में लगभग 1100 आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति की जा चुकी है तथा वैलनेस सेंटर भी बन गए हैं जहां आयुर्वेद को बढ़ावा मिलेगा लोगों में आयुर्वेद के प्रति रुझान भी पैदा होगा।

 


Moulshree Tripathi

Related News