राहुल के विवादित बयान पर केंद्रीय मंत्री का तंज- गांधी परिवार की 5 पीढ़ियों को उत्तर भारतीयों ने ही PM बनाया

punjabkesari.in Friday, Feb 26, 2021 - 09:51 AM (IST)

मथुरा: केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस एवं इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के विवादित बयान पर तंज कसते हुए कहा कि गांधी परिवार की 5 पीढ़ियों को उत्तर भारतीयों ने ही प्रधानमंत्री बनाया और अब वह उनकी बुराई कर रहे हैं। प्रधान वात्सल्य ग्राम में ‘वैशिष्ट्यम दिव्यांग पुनर्वास केंद्र' का शिलान्यास करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अमेठी और रायबरेली उत्तर प्रदेश के सबसे पिछड़े क्षेत्रों में से एक हैं। जहां अब तक गांधी परिवार की नुमाइंदगी रही है। वहां की जनता ने गांधी परिवार के लोगों को चुना और फिर वे प्रधानमंत्री बने। लेकिन अब राहुल गांधी उनके बजाए दक्षिण (भारत, केरल) के लोगों में अच्छाई ढूंढ रहे हैं। उत्तर के लोगों की बुराई कर रहे हैं। प्रधान ने कहा कि ऐसा करके वे एक प्रकार से देश के लोगों को बांटने का काम भी कर रहे हैं। यही उनकी मानसिकता है।

डीजल-पेट्रोल के बढ़ते दामों के सवाल पर उन्होंने कहा किअंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में उछाल और कोरोना महामारी के बाद उत्पादक देशों द्वारा आपूर्ति को कम करना इसके प्रमुख कारण हैं। पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में लाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पेट्रो पदार्थों को जीएसटी काउंसिल में लाने के लिए हम मंत्रालय की ओर से अपील कर रहे हैं लेकिन फैसला तो काउंसिल को ही करना है।

केंद्रीय मंत्री ने अयोध्या में मंदिर निर्माण के नींव पूजन के दौरान संघ प्रमुख मोहन भागवत के बयान का उल्लेख करते हुए कहा कि समाज को राममय बनाना है। इसके लिए सभी को आत्मनिर्भर बनाने की जिम्मेदारी उठानी होगी। उन्होंने कहा, पं. दीनदयाल उपाध्याय के आदर्श विचार ‘‘अंतिम व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाए बिना रामराज्य की परिकल्पना संभव ही नहीं है। इसीलिए यह सरकार उनकी सोच के अनुसार पंक्ति के अंतिम पायदान पर मौजूद व्यक्ति की बेहतरी के लिए प्रयासरत है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में अपने संसदीय क्षेत्र केरल के वायनाड गए राहुल गांधी ने कहा था कि उत्तर भारत में उन्हें ‘‘अलग तरह की राजनीति'' की आदत हो गई थी और केरल आना उनके लिए नये तरह का अनुभव है क्योंकि यहां के लोग ‘मुद्दों' में ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं। उन्होंने कहा था, ‘‘‘‘पहले 15 साल मैं उत्तर भारत से सांसद रहा। इसलिए मुझे अलग तरह की राजनीति की आदत हो गई थी। मेरे लिए केरल आना नया अनुभव था। क्योंकि अचानक मैंने देखा कि लोग मुद्दों में दिलचस्पी रखते हैं, सिर्फ दिखावे के लिए नहीं बल्कि गहनता से उस पर विचार करते हैं।

Content Writer

Anil Kapoor