Holi 2023: यूपी के इस मंदिर में खेली जाती अनोखी होली, देवर और भाभी ने एक-दूसरे पर लगाया प्यार का रंग

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2023 - 11:09 AM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बलदेव क्षेत्र में दाऊजी मंदिर में 'भाभियों' और 'देवरों' द्वारा खेली जाने वाली एक अनोखी होली (Holi) का जश्न मनाया जाता है। उत्सव में, 'भाभी' और "बहनोई" का प्रतिनिधित्व करने वाली महिलाएं (Women) स्थानीय रूप से "हुरंगा" कहलाती हैं। महिलाएं पुरुषों (Men) को गीले सूती कपड़े से मारती हैं। मंदिर (Temple) के पुजारी गोविंद पांडेय ने बताया कि यह अनोखी होली (Holi) गुरुवार को दाऊजी मंदिर में खेली जाएगी। भगवान कृष्ण (God Krishna) रेवती (कृष्ण के भाई बलदेव की पत्नी) के साथ यह होली खेलते थे।'

त्योहार की भावना में महिलाएं भी पुरुषों के कपड़े फाड़ती हैं और उन्हें चाबुक की तरह इस्तेमाल करती हैं
मिली जानकारी के मुताबिक, पुजारी गोविंद पांडेय ने बताया कि पुरुष महिलाओं को टेसू के रंग से सराबोर करते हैं, जबकि महिलाएं अपने नए कपड़ों को खराब होने से बचाने की कोशिश करती हैं। त्योहार की भावना में महिलाएं भी पुरुषों के कपड़े फाड़ती हैं और उन्हें चाबुक की तरह इस्तेमाल करती हैं। एक व्यक्ति भगवान कृष्ण के रूप में और दूसरा उनके बड़े भाई के रूप में मंदिर में एक ऊंचे मंच पर बैठता है, और उत्सव को लोक गीत 'आज बिराज में होली रे रसिया' के रूप में देखता है।

दुर्व्यवहार को रोकने के लिए सादे कपड़ों में पुलिसकर्मियों को किया जाएगा तैनात
पुजारी ने कहा कि 'हुरंगा' शुरू होने से पहले, उत्सव को जारी रखने की अनुमति लेने के लिए देवता के सामने एक घंटे तक भक्ति संगीत बजाया जाता है। 20 क्विंटल टेसू के फूल, 50 क्विंटल अलग-अलग रंग के गुलाल, 5 क्विंटल फिटकरी, 10 क्विंटल चूना और 5 क्विंटल केसरिया रंग खरीदा गया है। 20 क्विंटल गुलाब और गेंदे की पंखुड़ियां भी मंगवाई गई हैं। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि इस दिन के लिए सुरक्षा के सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि गुंडागर्दी और महिलाओं के साथ किसी भी तरह के दुर्व्यवहार को रोकने के लिए सादे कपड़ों में पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा।

Content Editor

Anil Kapoor