किन्नरों की अनोखी पहल, वैन में खाद्य सामग्री के पैकेट जरूरतमंदों को कर रहे वितरण

punjabkesari.in Friday, Apr 03, 2020 - 11:45 AM (IST)

शामलीः अक्सर घर में कोई मंगल कार्य होता है, तो किन्नर बधाई लेने पहुंचते हैं। अक्सर शिकायतें रहती हैं कि किन्नर बधाई के नाम बहुत रकम मांगते हैं, लेकिन आज संकट के दौर में किन्नर समाज एक ऐसा चेहरा सामने आया है, जो हम सभी को प्रेरित करता है। कोरोना से बचाव के लिए लॉकडाउन है और गरीब, निराश्रित लोगों के सामने खाने की समस्या हैं। ऐसे लोगों की मदद को किन्नर आगे आए हैं। किन्नर एक वैन में खाद्य सामग्री के पैकेट लेकर शहर में जरूरतमंदों को वितरित कर रहे हैं। किन्नरों की इस पहल की लोगाें ने सराहना की है।

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते शामली में लॉकडाउन किया गया है। पिछले 9 दिनों से चल रहे लॉकडाउन के चलते लोग अपने घरों में ही है। ऐसे में गरीब लोग मजदूरी पर न जाने से उनके सामने राशन की समस्या आ गई है। गरीबाें की परेशानी को दूर करने के लिए शामली के किन्नर समाज ने एक अच्छी पहल की है। किन्नर समाज ने दयांनद नगर, काका नगर, जैन मौहल्ले के पास गरीब बस्ती में शहर के बाहर की कच्ची बस्तियों में जाकर न केवल कोरोना से बचने का तरीका बताया है। बल्कि अपने खुद के स्तर पर खान-पान की सामग्री भी उपलब्ध करा रहे हैं।

पिछले तीन दिनों से किन्नर समाज के लोग गरीब, असहाय लोगों के घरों पर पहुंचकर घर के राशन सहित अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं। जिससे गरीबों को समय से 2 वक्त की रोटी मिल सके। किन्नर समाज के लोग कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते गरीबों को मास्क और सैनिटाइजर भी दे रहे हैं। लोगों से घरों से ना निकलने की अपील कर रहे है। किन्नर समाज के इस अच्छी पहल की सभी ने सराहना की है।

किन्नर की गुरु चांदनी ने बताया कि पिछले तीन दिनों में अभी तक 120 परिवारों तक राशन पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि शामली शहर के गरीब, असहाय लोगों की मदद के लिए उनको राशन बांट रहे है। लोगाें से अपने घरों में रहने की अपील भी कर रहे है। किन्नर समाज के लोग कोरोना जैसी भयंकर महामारी के खत्म होने की प्राथना भी कर रहे है।

किन्नर चांदनी ने कहा कि मैं गरीबों की सेवा कर रही हूं। मैंने एक किट तैयार की है, जिसमें दाल है, आटा है, तीन तरह की दाल है, चीनी, चावल, तेल, नमक और साबुन है। इसमें 12 किलो के करीब वजन होगा और मैं करीबन 35 से 40 लोगों की रोज मदद कर रही हूं। मैं तीन चार दिन से इस काम में लगी हुई हूं। मैं देशवासियों के लिए दुआ करती हूं कि कोरोना वायरस खत्म हो जाये।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static