पैसा जुटाने गया पिता लॉकडाउन की वजह से केरल में फंसा, ग्रामीणों ने सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रख कराई शादी

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2020 - 11:06 AM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश में गोरखपुर के चौरी-चोरा क्षेत्र में लॉकडाउन के कारण सैकड़ों युवाओं की शादी की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। हालांकि सोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखते हुए कुछ शादियां कराई जा रही हैं। सरदार नगर ब्लाक के वनसहिया गांव में स्थित श्री हितेश्वर नाथ मंदिर में एक प्रेमी जोड़े की शादी ग्राम प्रधान व ग्रामीणों की उपस्थिति में कराई गई। लड़की के पिता इस समय लॉकडाउन के कारण केरल में फंसे हुए हैं।

जानकारी के मुताबिक दर्शन गौड़ ने अपनी लड़की की शादी कुशीनगर जिले के एक गांव में लॉकडाउन लागू होने के पहले शादी तय कर दी थी। इसके बाद वह शादी के लिए रुपए इकट्ठा करने के लिए केरल राज्य में मजदूरी करने चला गया। मार्च महीने में कोरोना संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई। दर्शन गौड़ को लॉकडाउन के दौरान अपनी बेटी की शादी करने की चिंता सताने लगी। लॉकडाउन द्वितीय के दौरान दर्शन गौड़ ने वनसहिया के ग्राम प्रधान प्रमोद पासवान व कुशीनगर जिले के होने वाले अपने बेटी के पति के पिता से बातचीत कर अपनी पीड़ा सुनाई। इसके बाद ग्राम प्रधान प्रतिनिधि व दूल्हे के पिता ने शादी को 4 मई को दिन में ही शादी कराने पर आपसी सहमति बनाई।

बताया जा रहा है कि सोमवार को तय समय पर कुशीनगर जिले से वंसहिया गांव में दोपहर के समय बारात आई। बारात में केवल 3 लोग आए थे। इधर दर्शन गौड़ की अनुपस्थिति में उनकी पत्नी व ग्राम प्रधान प्रतिनिधि ने मिलकर गांव में स्थित शिव मंदिर में ही कुछ ग्रामीणों की उपस्थिति में जयमाला द्वारा हिन्दू रीति रिवाज से शादी सम्पन्न कराई। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि प्रमोद पासवान ने बताया कि दर्शन गौड़ की बेटी की शादी में कुछ सामान देकर सहयोग किया गया है। लॉकडाउन के दौरान वनसहिया गांव में सोमवार को हुई शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन को मास्क और हैंड सैनिटाइजर देकर विदाई की रस्म की गई है।

वहीं दुल्हन की मां गीता देवी ने बताया कि मेरी लड़की के पिता लॉकडाउन के कारण केरल में फंसे हुए हैं। उनकी गैरमौजूदगी में मेरी बेटी की शादी गांव के मंदिर में ग्राम प्रधान के सहयोग से कराई गई है। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि ने बताया कि आज जो शादी कराई जा रही है यह अगले महीने 15 जून हो होने वाली थी। मगर लड़की के पिता ने लड़के के पिता व मुझसे फोन पर  बात करके 4 मई को शादी कराने की बात कही थी। जिसके बाद सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए गाव में स्थित शिव मंदिर में दोनों की शादी कराई गई है।
इस कार्यक्रम में वरिष्ठ समाजसेवी अमरनाथ पासवान का अहम रोल था।

Anil Kapoor