University का अजब-गजब फरमान, ''छात्रों ने बाहर से मंगाया Food तो देना होगा 100 रुपए जुर्माना''

punjabkesari.in Wednesday, Jan 04, 2023 - 01:01 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में डॉ. राम मनोहर लोहिया यूनिवर्सिटी (University) ने हॉस्टल (Hostal) में रहने वाले सभी छात्रों (Student) के लिए अजब-गजब फरमान जारी किया है। इस फरमान के अनुसार अगर यूनिवर्सिटी (University) के छात्र (Student) बाहर से खाना (Food) मंगवाते हैं तो उन पर 100 रुपए का जुर्माना (Fine) लगाया जाएगा। यूनिवर्सिटी के इस आदेश के बाद छात्रों में नाराजगी का माहौल है। वहीं इस फरमान का नोटिस यूनिवर्सिटी के नोटिस बोर्ड पर भी लगाया गया है।

हॉस्टलों का निरीक्षण कर दिए सख्ती के निर्देश
जानकारी के मुताबिक डॉ. राम मनोहर लोहिया यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष हाल ही में बदले गए हैं। उन्होंने कामकाज संभालने के साथ ही छात्रावास के नियमों की सूची नोटिस बोर्ड पर चस्पा करवाई है। उन्होंने हॉस्टलों का निरीक्षण कर सख्ती के निर्देश दिए हैं। जारी निर्देश में यह भी कहा गया है कि छात्रावास में रहने वाले छात्र बाहर से खाना मंगाते हैं तो हर बार उन पर 100 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं छात्रों का कहना है कि अगर यह आदेश जल्द वापस नहीं लिया गया तो वे  प्रदर्शन के लिए बाध्य होंगे।

हॉस्टल के छात्रों ने इस आदेश को तानाशाही करार दिया
आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी में एसी और हीटर के इस्तेमाल करने पर पहली बार में पकड़े जाने पर 1000 रुपए का जुर्माना और दूसरी बार  में पकड़ने जाने पर निलंबन की कार्रवाई होगी। हॉस्टल के छात्रों ने इस आदेश को तानाशाही करार दिया है। छात्रों का कहना है कि काफी छात्र बाहर से खाना मंगवाते हैं और उन पर जुर्माना नहीं लगाया जाता है। वहीं छात्रों का कहना है कि विवि प्रशासन को इस कड़कड़ाती ठंड से बचाव के लिए भी व्यवस्था करनी चाहिए। उधर, विश्वविद्यालय प्रवक्ता डॉ. अपर्णा सिंह ने कहा कि ये आदेश पहले के ही हैं, कोई नया नियम नहीं लागू किया गया है।

Content Editor

Anil Kapoor