मां पाटेश्वरी के नाम से की जाएगी विवि की स्थापना: CM योगी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2023 - 09:06 PM (IST)

गोण्डा/बलरामपुर: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि देवीपाटन मंडल में जल्द ही मां पाटेश्वरी (Mother Pateshwari) के नाम से विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी।

यह भी पढ़ें- पुलिस एथलेटिक्स चैंपियनशिप का उद्घाटन कर बोले योगी आदित्यनाथ- 500 से अधिक खिलाडियों की होगी सरकारी सेवाओं में भर्ती


CM योगी ने निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का किया निरीक्षण
देवीपाटन मंडल के गोण्डा और बलरामपुर जिलों में मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर आये योगी ने गोण्डा जिले के विकास भवन में मंडलीय समीक्षा कर निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि देवीपाटन मंडल के तीन जिलों में मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य या तो पूर्ण हो गये है या फिर पूर्ण होने की स्थिति में है। उन्होंने कहा कि मंडल में मां पाटेश्वरी के नाम से विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिये मंडल के गोण्डा, बलरामपुर, श्रावस्ती और बहराइच जिलों से भूमि के आवंटन के प्रस्ताव मांगे गये है। श्रावस्ती जिले में एयरपोर्ट और मंडल मुख्यालय गोण्डा में रिंग रोड जल्द ही अस्तित्व में आयेगी।

यह भी पढ़ें- यूपी में ITI छात्रों के लिए हर 4 महीने में लगेगा रोजगार मेला, जाने किन कंपनियों को किया जाएगा आमंत्रित


विकास के सर्वे में मंडल के चारों जिले अग्रणी भूमिका में है
मुख्यमंत्री ने ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का जिक्र करते हुये कहा कि मंडल के सभी जिलों को मिलाकर 11 हजार करोड़ रूपये के निवेश का प्रस्ताव प्राप्त हुये हैं। ये प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की बड़ी उपलब्धि है। जनकल्याण के लिये केंद्र व राज्य की डबल इंजन की सरकारें संवेदनशील तरीके से कार्य कर रही है। पूर्व में प्रति व्यक्ति आय में बलरामपुर और स्वच्छता में गोण्डा जिले सबसे पीछे था लेकिन इन छह वर्षों में श्रावस्ती, बलरामपुर, बहराइच और गोण्डा में पर्यटन, स्वच्छता, प्रतिव्यक्ति आय और अन्य लगभग सभी योजनाओं का लाभ पात्रों तक पहुंचाने में सकारात्मक परिणाम सामने आये है। उन्होंने कहा कि विकास के सर्वे में मंडल के चारों जिले अग्रणी भूमिका में है। 

यह भी पढ़ें- Noida Crime: युवती की हत्या मामले में बड़ा खुलासा, झूठी शान के लिए भाईयों ने की थी बहन की गला दबाकर हत्या


समीक्षा बैठक में जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों संग कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई है। शीघ्र ही कई अन्य योजनाओं पर विचार किया जायेगा। सीएम योगी ने श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के अध्यक्ष कैलाश नाथ वर्मा की मांग पर सूचना विभाग द्वारा एक विशाल प्रेस क्लब गोण्डा में स्थापित करने की घोषणा की। इससे पहले सीएम योगी दोपहर एक बजकर 50 मिनट पर हैलीकाप्टर से पुलिस लाइन में उतरे और विकास भवन पहुंचे। वहां चल रही सरकारी योजनाओं की प्रगति की।

Content Writer

Mamta Yadav