उन्नाव केसः मृत लड़कियों के शरीर पर नहीं मिले चोट के निशान, दर्ज हुआ हत्या का मामला

punjabkesari.in Friday, Feb 19, 2021 - 08:21 AM (IST)

उन्‍नाव/लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के बबुरहा गांव के बाहर दो किशोरियों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के मामले में पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है। लड़कियों के शव का आज शुक्रवार को अंतिम संस्कार किया जाएगा। राज्य मानवाधिकार आयोग ने मामले का स्वत: संज्ञान लेते हुए उन्नाव के पुलिस अधीक्षक से दो हफ्ते के अंदर रिपोर्ट मांगी है।

इस बाबत पुलिस ने बताया कि दोनों दलित लड़कियों के शवों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उनकी मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है और उनके शरीर पर चोट का कोई निशान नहीं पाया गया है। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि परिजन की तहरीर पर अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है। क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक लक्ष्मी सिंह ने बताया कि पीड़ित परिवार अपनी बेटियों की हत्या किये जाने का आरोप लगा रहा है, लेकिन परिजन किसी व्यक्ति पर आरोप नहीं लगा रहे हैं, लिहाजा उनकी तहरीर पर अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

उन्नाव के पुलिस अधीक्षक आनंद कुलकर्णी ने बताया कि घटना में मृत पाई गई दोनों लड़कियों के शवों का अंतिम संस्कार आज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए लड़कियों के परिवार पर प्रशासन का कोई दबाव नहीं है। कुलकर्णी ने बताया कि क्योंकि लड़कियों के कुछ रिश्तेदारों का अभी आना बाकी है, इसलिए परिवार ने शुक्रवार को अंतिम संस्कार कराने का फैसला किया है। इस बीच, उत्तर प्रदेश राज्य मानवाधिकार आयोग ने मामले से जुड़ी मीडिया रिपोर्टों का संज्ञान लेते हुए उन्नाव के पुलिस अधीक्षक से दो हफ्ते में रिपोर्ट मांगी है।

मानवाधिकार आयोग के सदस्य के.पी. सिंह ने बताया कि आयोग ने इसे मानवाधिकार के उल्लंघन के मामले के तौर पर लिया है। पुलिस अधीक्षक से दो हफ्ते के अंदर पूरे मामले पर रिपोर्ट तलब की गयी है। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी ने कहा कि दोनों दलित लड़कियों के शव का तीन डॉक्टरों के पैनल ने पोस्टमार्टम किया तथा रिपोर्ट में उनकी मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है और उनके शरीर पर चोट का कोई निशान नहीं पाया गया है। उन्होंने कहा, "दोनों की मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है, इसलिए उनका विसरा सुरक्षित कर लिया गया है। हम फॉरेंसिक विशेषज्ञों की मदद ले रहे हैं और मामले की हर कोण से जांच कर रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static