UP: 5 साल में 01 लाख किसानों को मिलेंगे सोलर पंप, योगी सरकार ने तय किया लक्ष्य

punjabkesari.in Sunday, Apr 24, 2022 - 07:34 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत अगले पांच साल में एक लाख किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले कृषि सिंचाई पंप (सोलर पंप) सरकारी छूट पर देने का लक्ष्य तय किया है।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से रविवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार योगी सरकार ने कृषि क्षेत्र में जलप्रबंधन के उपायों को सुनिश्चित करते हुए किसानों को सिंचाई सुविधा सुलभ कराने के लिये अपने दूसरे कार्यकाल में एक लाख सोलर पंप देने का लक्ष्य तय किया है। बिजली की खपत कम करने और कृषि लगात घटाने के लिए 200 करोड़ रुपये की लागत से अगले 05 सालों में 01 लाख सोलर पम्प किसानों के खेत पर स्थापित किये जायेंगे। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए कृषि विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है।       

सरकार का लक्ष्य किसानों के कंधे से कृषि लागत का बोझ कम कर उनकी आय को बढ़ाना है। पिछले कार्यकाल में भी सरकार ने किसानों को खेती से संबंधित संसाधनों को उपलब्ध कराने के बड़े प्रयास किये। किसानों को खेती आधारित संयंत्र और सोलर पम्प भी बांटे गये। सोलर पम्प मिलने से किसानों को सिंचाई के लिए बारिश पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। सोलर पम्प लगाने से किसानों का डीजल बचेगा और उनकी आय में भी बढ़ोत्तरी होगी। खेती-बाड़ी की लागत में कमी आएगी और साथ में बिजली की खपत कम हो जाएगी।

सोलर पम्प लग जाने से सिंचाई के अतिरिक्त सौर उर्जा आधारित थ्रेसिंग और चारा कटाई आदि में भी किसानों को काफी आसानी होगी। सरकार ने इन सोलर पम्पों की स्थापना के साथ 60 प्रतिशत अनुदान और पूर्व की तरह 15 प्रतिशत टॉप अप अनुदान देने का भी फैसला लिया है। कृषि विभाग को 100 दिनों में इस योजना के प्रस्ताव को मंत्रीपरिषद से अनुमोदन दिलाकर इसका क्रियान्वयन शुरू कराने की तैयारी की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static