यूपी: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम 15 मई को होगा घोषित

punjabkesari.in Saturday, May 14, 2016 - 08:28 PM (IST)

इलाहाबाद(सैयद आकिब रजा): यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं क्लास के नतीजे 15 मई को बोर्ड के हेडक्वार्टर इलाहाबाद से जारी किए जाएंगे। दुनिया के सबसे बड़े एजूकेशनल बोर्ड का दर्जा रखने वाला यूपी बोर्ड इस बार एक साथ 67 लाख से ज़्यादा स्टूडेंट्स के रिजल्ट जारी कर नया रिकार्ड कायम करेगा। इस बार के इम्तहान के लिए तकरीबन 67 लाख स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था। इनमें दसवीं क्लास के 37 लाख और बारहवीं के 30 लाख बच्चे शामिल हैं। 

 
इम्तहान के लिए आवेदन करने वाले 67 लाख स्टूडेंट्स में से तकरीबन 30 लाख लड़कियां थीं। यह लगातार दूसरा मौका है जब दसवीं और बारहवीं के नतीजे एक साथ ही जारी किये जाएंगे। चुनावी साल में ज़्यादा से ज़्यादा स्टूडेंट्स को पास करने के लिए बोर्ड ने इस बार भी पॉजिटिव प्लस स्कीम के तहत कापियों की मार्किंग कराई है। रिजल्ट के साथ ही दसवीं और बारहवीं दोनों ही क्लास में कामयाब होने वाले टॉपर्स की मेरिट लिस्ट भी जारी की जाएगी। बोर्ड इस बार सबसे कम वक्त में रिजल्ट जारी कर रहा है। 
 
19 फरवरी से शुरू हुए इम्तहान में इस बार पहले ही दिन 7 लाख से ज़्यादा स्टूडेंट्स ने इम्तहान छोड़ दिया था। इस बार नक़ल रोकने को लेकर बड़े- बड़े दावे किये गए थे, लेकिन इम्तहान के दौरान तमाम शहरों में सरेआम नक़ल होने की तस्वीरें सामने आई थीं। नतीजे 15 मई को दोपहर साढ़े 12 बजे इलाहाबाद में बोर्ड के हेडक्वार्टर से जारी किये जा सकते हैं।
 
परिणाम देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें-upresults.nic.in/