यूपी: 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिये 155 नामांकन दाखिल हुये

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2019 - 10:22 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिये नामांकन के आखिरी दिन तक कुल 155 नामांकन पत्र दाखिल हुये। जिसमें सोमवार को पर्चा दाखिले के आखिरी दिन 121 नामांकन पत्र दाखिल हुये। चुनाव आयोग के अनुसार सोमवार तक सबसे ज्यादा 20-20 नामांकन पत्र कानपुर की गोविंदनगर विधानसभा सीट और अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट के लिये दाखिल हुये। जबकि दस दस नामांकन पत्र रामपुर, इगलास, मनिकपुर और जैदपुर सीटों के लिये दाखिल हुये।

गंगोह, लखनऊ कैंट, और घोसी विधानसभा सीटों के लिये 15-15 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये है जबकि बलहा विधानसभा सीट के लिये 12 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किये है। नामांकन पत्रों की जांच का काम एक अक्टूबर को होगा जबकि तीन अक्टूबर तक नाम वापसी की जा सकती है। मतदान 21 अक्टूबर को होगा जबकि मतगणना 24 अक्टूबर को होगी।

भाजपा ने कल रविवार को सभी 10 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की थी। एक सीट सहयोगी दल अपना दल (एस) के लिये छोड़ी थी। भाजपा ने गंगोह सीट से कीरत सिंह, रामपुर से भारत भूषण गुप्ता, इगलास से राजकुमार सहयोगी, लखनऊ कैंट से सुरेश तिवारी, गोविंदनगर से सुरेन्द्र मैथानी, माणिकपुर से आनंद शुक्ला, जैदपुर से अम्बरीष रावत, जलालपुर से राजेश सिंह, बलहा से सरोज सोनकर तथा घोसी से विजय राजभर को उम्मीदवार बनाया था । जबकि अपना दल (एस) ने प्रतापगढ़ सीट से राजकुमार पाल को अपना प्रत्याशी बनाया है । इन सभी प्रत्याशियों ने आज नामांकन दाखिल किये । यह सभी 11 विधानसभा सीटें इन सीटों के विधायको द्वारा लोकसभा चुनाव जीतने के कारण खाली हुई थीं।   

Ajay kumar