यूपी: भारी बारिश से 20 की मौत, सीएम ने दिया राहत कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2019 - 02:19 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरे दिन भी बारिश होने के कारण वर्षा जनित हादसों में राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 20 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई। इसके अलावा 30 से अधिक मवेशियों के भी मरने की सूचना है।  आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यहां बताया कि राज्य में हो रही बारिश के चलते कई स्थानों पर हादसे हुए हैं । सरकार ने जिला अधिकारियों को तत्काल पीडितों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ और अतिवृष्टि के द्दष्टिगत सभी मंडलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को पूरी तत्परता से समस्त राहत कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। योगी ने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नजर रखें। उन्हों यह निर्देश भी दिए कि अतिवृष्टि से मृत्यु होने की स्थिति में मृतक के आश्रितों को 24 घंटे के अंदर चार लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाय।  मुख्यमंत्री ने घायलों के समुचित उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि जल जमाव की स्थिति में प्राथमिकता पर जल निकासी की व्यवस्था कराई जाए।

इसके साथ ही विकासखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए गये हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में गायों के लिए बनाये गये अस्थाई बाड़ों में उनके चारे आदि की व्यवस्था करायें । बारिश के चलते पानी भरने से पशुओं के लिए चारे की समस्या पैदा हो गई है। बारिश के कारण गोवशं के बीमार होने से उनके मरने की सूचना है। लखनऊ और आसपास के इलाकों में कल सुबह से लगातार बारशि हो रही है और अभी यह सिलसिला जारी है।

12 तक के सभी स्कूल आज बंद-
बारिश के चलते जिलाधिकारी कोशल राज शार्मा के आदेश पर लखनऊ में 12 तक के सभी स्कूल आज बंद हैं। बारिश के चलते अनेक स्थानों पर पानी जमा होने से लोगों को खासी परेशानी हो रही है। मौसम विभाग द्वारा अगले दो दिन तक बारिश होने की चेतावनी के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में हादसों की आशंका के चलते संबंधित अधिकारियों को सतकर् रहने के निर्देश दिए गये हैं।

गौरतलब है कि राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान वर्षाजनित हाादसों में चंदौली, अमेठी, भदोही, अयोध्या, वाराणसी, महोबा, बाराबंकी, कौशाम्बी समेत 20 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई है । बारिश के कारण अनेक मकान गिरने और पशुओं के मरने की भी सूचना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static