UP: कोरोना का खौफ, सभी मेडिकल कॉलेजों को दिए जाएंगे 3 लाख मास्क और ढाई लाख PPE किट

punjabkesari.in Sunday, Apr 26, 2020 - 01:06 PM (IST)

लखनऊ: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में आतंक मचा दिया है। जिसको लेकर उत्तर प्रदेश के सभी 24 सरकारी मेडिकल कॉलेजों और 28 निजी मेडिकल कॉलेजों में इमरजेंसी मैनेजमेंट के लिए तीन लाख एन-95 मास्क और 2.5 लाख पीपीई किट उपलब्ध कराई जाएंगी। इस पर 30 करोड़ रूपए खर्च होंगे। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार से 15 ऑटोमेटेड आरएनए एक्सट्रैक्टर मशीन प्रदेश को उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। जिससे प्रदेश में कोरोना की जांच की गति दोगुनी हो जाएगी।

सीएम ने प्रोटोकॉल का पालन करने का दिया निर्देश
बता दें कि प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा रजनीश दुबे ने बताया कि मुख्यमंत्री ने हॉस्पिटल, इन्फेक्शन, प्रिवेंशन प्रोटोकॉल के पालन का निर्देश दिया है। इसलिए सभी मेडिकल कॉलेजों की इमरजेंसी में आने वाले मरीज़ों के वार्ड में प्रवेश करते ही उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी। उसके बाद ही उन्हें आकस्मिक सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होनें बताया कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा.हर्षवर्धन से बात करके 15 आरएनए ऑटोमेटेड एक्सट्रैक्टर मशीन प्रदेश को देने का अनुरोध किया है।

डीएम अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में हुई बैठक
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शनिवार को कलेक्ट्रेट में बैठक हुई। डीएम ने बताया कि राजधानी में किए गए अध्ययन के अनुसार कोरोना वायरस तीन तरह से फैल रहा है। पहला जो विदेश से आए हैं उनके सम्पर्क में आए लोग। दूसरा तबलीगी जमात के सम्पर्क में आए लोग। तीसरा संक्रमित मरीजों के सम्पर्क में आए लोगों से वायरस का प्रसार हुआ है। इसमें निर्णय लिया गया कि जिले के सभी डॉक्टरों और पैरामेडिकल कर्मचारियों को कोरोना इलाज के लिए जरूरी प्रशिक्षण दिया जाएगा। मरीजों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर, नर्स और कर्मचारियों के लिए गेस्ट हाउस भी अधिग्रहित किए जाएंगे। डीएम अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में सीएमओ डॉ. नरेन्द्र अग्रवाल, सीडीओ मनीष बंसल भी मौजूद थे। 

Edited By

Umakant yadav