UP: प्राचीन राम-जानकी मंदिर से 4 अष्टधातु की प्रतिमाएं चोरी, अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों है कीमत

punjabkesari.in Tuesday, Dec 15, 2020 - 02:12 PM (IST)

महोबा: उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के खरेला क्षेत्र में चोरों ने करीब 150 वर्ष प्राचीन एक मंदिर से बेशकीमती अष्टधातु निर्मित चार मूर्तियां चोरी कर ली हैं। पुलिस उप अधीक्षक राजेश पांडेय ने मंगलवार को बताया कि एचाना गांव में स्थित प्राचीन राम जानकी मंदिर में चोरों ने मध्य रात्रि के समय खिड़की तोड़ कर अंदर प्रवेश किया और घटना को अंजाम दिया। मंदिर के प्रबंधक दिनकर तिवारी के अनुसार पुजारी विशंभर प्रसाद देर रात संध्या आरती के उपरांत मंदिर के मुख्य द्वार में ताला बंद करके निकट ही स्थित अपने मकान में सोने के लिए चला गया था। सुबह दर्शन पूजन के लिए ग्रामीणों के आगमन से पूर्व उसने जब मंदिर को खोला तो मूर्तियां गायब देख दंग रह गया। घटना की खबर फैलते ही भारी संख्या में ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए।       

उन्होंने बताया कि चोरों द्वारा मंदिर में स्थापित अष्टधातु की राम, लक्ष्मण, जानकी और उर्मिला की मूर्तियां चोरी कर लिए जाने की जानकारी मिली है। करीब डेढ़ फीट ऊंचाई की उक्त सभी प्रतिमाओं का वजन 12 किलो ग्राम के आसपास बताया जा रहा है। पुरातात्विक महत्व की अति प्राचीन इन सभी मूर्तियों की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ो रूपये होने का अनुमान लगाया जा रहा है।       

ग्रामीणों की आस्था के केंद्र मंदिर में चोरी की घटना से लोगों मे आक्रोश ब्याप्त है। पुलिस ने मामले में मुकदमा पंजीकृत कर जांच शुरू कर दी है।

Umakant yadav