यूपी के कृषि मंत्री बोले- सपा सरकार से सात गुना अधिक हुई गेहूं खरीद

punjabkesari.in Saturday, Jun 12, 2021 - 04:45 PM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना को लगभग पूरी तरीके से नियंत्रण में कर लिया है तीसरी लहर के मद्देनजर सभी जिलों में 50 आईसीयू बेड बच्चों के लिए आरक्षित करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। रिकॉर्ड तोड़ लोगों का टेस्टिंग उत्तर प्रदेश में हुआ है लोगों को जून-जुलाई और अगस्त माह तक निशुल्क खाद्यान्न वितरण का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी रेट 98% हो चुकी है। प्रदेश में गेहूं खरीदारी का लक्ष्य 15 तारीख तक पूरा कर लिया जाएगा अनुमान है कि लक्ष्य से ज्यादा की खरीदारी हो जाएगी। इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है कि किसानों को कहीं से भी कोई दिक्कत ना होने पाए खरीदारी के बाद किसानों का भुगतान भी किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही गोरखपुर आए हुए थे, जहां उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने रिकॉर्ड तोड़ गेहूं की खरीदारी किसानों से की है। सरकार ने अभी तक 3 लाख 4 हजार 686 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदारी की है जिसके एवज में 601 करोड रुपए देय बनती है। हमने लगभग 500 करोड़ रुपए का भुगतान कर दिया है, 70 हजार से अधिक किसानों के गेंहू की खरीदारी गोरखपुर मंडल में हुई है। प्रति वर्ष की तुलना में इस वर्ष 2 गुना खरीदारी किया गया है। सभी अधिकारियों को निर्देशित भी कर दिया गया है कि किसानों को कोई भी असुविधा ना हो और समय से उनकी खरीदारी कर ली जाए।

उन्होंने समाजवादी पार्टी पर तंज कसते हुए कहा कि 2016-17 में सपा की सरकार ने जितनी खरीदारी की थी उससे लगभग 7 गुना ज्यादा खरीदारी हमारी सरकार में हुई है जो लक्ष्य रखा गया है उसे 15 तारीख तक पूरा कर लिया जाएगा और अनुमान है कि लक्ष्य से अधिक की खरीदारी भी हो पाएगी। उन्होंने वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर कहा कि प्रदेश में 3 लाख 10 हजार से ज्यादा संक्रमित मरीज थे लेकिन उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के अथक प्रयास से यह आंकड़ा 12243 तक हो गया स्थिति पूरी तरीके से नियंत्रण में है।


 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj