यूपीः बर्ड फ्लू को लेकर जारी अलर्ट, चिड़ियाघरों में किए गए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

punjabkesari.in Saturday, Jan 09, 2021 - 06:15 PM (IST)

लखनऊः कई राज्यों में बर्ड फ्लू के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट जारी किया गया है और साथ ही लखनऊ तथा कानपुर चिड़ियाघर में पक्षियों के बाड़े सेनेटाइज कराये जा रहे हैं ।  नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के निदेशक आर के सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कई राज्यों में फ्लू के मामले सामने आने पर चिड़ियाघर में पक्षियों और लोगों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गये हैं।      

 उन्होंने बताया कि वर्तमान में कई राज्यों में फ्लू का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। इसे देखते हुए उद्यान में विशेष तौर पर इसकी रोकथाम एवं बचाव की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि चिड़ियाघर में किसी भी प्रकार के बाहरी वाहनों का प्रवेष पूर्णत: वर्जित है और यहां प्रवेश करने वाले सभी दर्शकों एवं कर्मचारियों को फुटवाश का प्रयोग करके तथा हाथों के सेनेटाइजेशन के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है।       

सिंह ने बताया कि उद्यान के सभी बाड़ों विशेषतौर पर पक्षियों के बाड़ों का सेनेटाइजेशन किया जा रहा है तथा बाड़ों के अगल-बगल चूने का छिड़काव भी किया जा रहा है। बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए अभी कुछ समय के लिये भोजन में दिये जाने वाले पोल्ट्र मुर्गी को बन्द कर दिया गया है, अण्डों को 20 मिनट उबालने के उपरान्त ही वन्य जीवों को दिया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि पक्षियों के बाड़ों के अन्दर या बाहर किसी भी पक्षी में किसी प्रकार के लक्षण प्रतीत होते है तो उसे तुरन्त विस्तृत जांच के लिए भेजा जायेगा। प्राणि उद्यान परिसर के अन्दर यदि किसी पक्षी की मृत्यु होती है तो उसे बर्ड फ्लू  के प्रोटोकाल के उपरान्त सारी सतकर्ता बरतते हुए जांच के लिए भेजा जायेगा। उन्होंने कहा कि पक्षी बाड़ों की देखभाल करने वाले कीपरों को बर्ड फ्लू के बारे में जागरूक किया गया है, जिससे वह सतर्क रहें।       

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static