यूपीः अराजक तत्वों ने फिर ताेड़ी डा. अंबेडकर की प्रतिमा, जमकर हुआ बवाल

punjabkesari.in Friday, Dec 20, 2019 - 04:08 PM (IST)

रायबरेली: जहां एक तरफ देशभर में नागरिकता संशोधन सहित महंगाई रेप हत्या सहित मामलों पर जगह-जगह धरना प्रदर्शन किए जा रहे हैं। वहीं रायबरेली भी ऐसे मामलों में अछूता नहीं रहा है। बृहस्पतिवार जहां धरना प्रदर्शन से 2 दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया वहीं देर रात लगातार अराजक तत्व माहौल को बिगाड़ने में जुटे रहे। जहां अराजक तत्वों ने माहौल को बिगाड़ने के लिए स्थापित की गई डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को तोड़ कर गायब कर दिया। जिसके बाद गनीमत यह रही कि मौके पर पहुंचे प्रशासन ने नई मूर्ति स्थापित करा कर भीड़ को शांत कराया।

बता दें कि मामला लालगंज कोतवाली क्षेत्र के भीरागोविंदपुर का है जहां डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा को अराजक तत्वों ने तोड़कर माहौल को बिगाड़ने का प्रयास किया और देखते ही देखते दलित वर्ग के लोगों में आक्रोश व्याप्त हो गया। जिसकी सूचना किसी ने पुलिस को दी और मौके पर एसडीएम सहित भारी पुलिस बल मौके पर तैनात किया गया। लेकिन नई प्रतिमा स्थापित होने के बाद लोगों का आक्रोश शांत हुआ।

ग्रामीणों की मानें तो उक्त गांव में पुराने पंचायत भवन के सामने दलित वर्ग के कुछ लोगों द्वारा 6 दिसंबर को ईंटो का पिलर बनाकर उस पर बाबा साहब की प्रतिमा स्थापित कराई गई थी। बुधवार की रात अराजकतत्वों ने प्रतिमा तोड़कर गायब कर दी। प्रतिमा को टूटा देख दलित समुदाय के लोग आक्रोशित हो उठे। सूचना मिलते ही उपजिलाधिकारी डलमऊ सविता यादव, क्षेत्राधिकारी महराजगंज विनीत सिंह, कोतवाल लालगंज विनोद सिंह मय पुलिस व अग्निशमन दल के साथ वहां पहुंच गए। आक्रोशित लोगों को शांत कराते हुए पुलिस व प्रशासन ने बाबा साहब की नई प्रतिमा मंगाकर स्थापित कराई। तब जाकर लोगों का आक्रोश शांत हो सका। वहीं कोतवाल विनोद सिंह ने कहा कि अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामले का मुकदमा दर्ज किया गया है।

जनपद की जिलाधिकारी सुभ्रा सक्सेना ने बताया कि 19 दिसंबर के विशाल प्रदर्शन व गिरफ्तारी के बाद शुक्रवार को रायबरेली जनपद भर की गलियों को पुलिस की छावनी बना दिया गया है। जिलाधिकारी ने खुद मोर्चा संभालते हुए हर चौराहे सहित मंदिर-मस्जिद के आस-पास भारी पुलिस बल की तैनाती की, वहीं लगातार पुलिस की टुकड़ियों को लेकर फ्लैग मार्च करती दिखाई दी। फिलहाल अन्य जनपदों की अपेक्षा रायबरेली में शांति ही देखने को मिली और किसी तरह की अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। लेकिन अराजकतत्व लगातार माहौल को बिगाड़ने के प्रयास में जुटे हैं जिन पर पुलिस की पैनी नजर लगी हुई है।

 

Ajay kumar