NGT के निर्देश पर UP और हरियाणा राज्य रोकेंगे अवैध खनन और ओवरलोडिंग

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2019 - 10:04 AM (IST)

मिर्जापुर: एनजीटी के निर्देश पर यूपी और हरियाणा की सीमा पर होने वाले अवैध खनन व ओवरलोडिंग को रोकने के लिए हथनीकुंड बैराज पर दोनों प्रदेशों के अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में संयुक्त रूप से निर्णय लिया गया कि दोनों प्रदेशों द्वारा टास्क फोर्स का गठन कर अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रोक लगाई जाएगी, वहीं जिलाधिकारी एवं एसएसपी ने चेतावनी दी कि इस कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बता दें कि यूपी, हरियाणा की सीमा पर हथनीकुंड के पास कंडाइवाला के पास यमुना के किनारे लगातार अवैध खनन की शिकायतें मिलती रही हैं।

मंगलवार को एनजीटी के निर्देश पर दोनों प्रदेशों के उच्चाधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में जिलाधिकारी आलोक पांडे एवं एसएसपी दिनेश कुमार पी ने संयुक्त रूप से सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि अवैध खनन करने वालों से सख्ती से निपटें। अवैध खनन को किसी भी सूरत में बर्दास्त नहीं किया जाएगा। वहीं उन्होंने कहा कि वाहनों की ओवरलोडिंग पर अंकुश लगाने के लिए नियमित चेकिंग अभियान चलाकर रोक लगाएं।

उनके द्वारा बताया गया कि हमारे जनपद में तो अवैध खनन, ओवरलोडिंग को रोकने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया जा चुका है जबकि अब हरियाणा में भी टास्क फोर्स का गठन होने जा रहा है। दोनों प्रदेशों की टास्क फोर्स आवश्यकतानुसार संयुक्त रूप से एवं अलग-अलग छापामारी कर अवैध खनन को रोकेगी। इसके बाद जिलाधिकारी एसएसपी एवं हरियाणा यमनुनागर की डीसी आमना तसलीम ने ताजेवाला एवं कंडाईवाला घाट का निरीक्षण किया। बैठक में खनन अधिकारी पीके सिंह, प्रदूषण अधिकारी निर्मल कुमार, एसडीएम युगराज सिंह, तहसीलदार हर्ष चावला, मिर्जापुर कोतवाली प्रभारी परमेन्द्र सिंह सहित यमुनानगर के एसपी कुलदीप सिंह, एडीसी प्रशांत पंवार, संजय सभ्रवाल, खनन निरीक्षक मो. अयाज, राजेश कुमार आदि की उपस्थिति रही।

Anil Kapoor