अनुपूरक बजट पर बोले योगी- 5 ट्रिलियन इकोनॉमी के लक्ष्य को पाने के लिए UP की भूमिका अहम

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2019 - 01:35 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यूपी विधानसभा में अनुपूरक बजट पर विपक्ष के सवालों का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिए उनकी सरकार पूरी गंभीरता और कटिबद्धता के साथ कदम बढ़ा रही है।

सीएम योगी ने कहा कि दुनिया के विकसित देशों से कदमताल मिलाने के लिए भारत को 5 ट्रिलियन इकोनॉमी बनाने के लिए 130 करोड़ लोगों को इस अभियान से जुड़ना होगा। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश की भूमिका अहम होगी क्योंकि देश का हर छठा शख्स इस राज्य का निवासी है और यह प्रदेश को देश में सबसे युवा होने का भी गौरव प्राप्त है। उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए अनुपूरक बजट पिछली फरवरी को पारित सालाना बजट का प्रतिनिधित्व करता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की समृद्धि और खुशहाली के बिना इस लक्ष्य को प्राप्त करना नामुमकिन है और इसके लिए बुनियादी ढांचे की मजबूती के साथ-साथ विकास की रफ्तार को भी बढ़ाना होगा। एक ट्रिलियन की इकोनॉमी की दिशा में मौजूदा रफ्तार से चलने में लक्ष्य को पाने में 12 से 15 साल का समय लग सकता है। इसलिए दीर्घकालीन भविष्य की खुशहाली के लिए सरकार को कुछ कड़े फैसलों लेने होंगे। इस काज में विपक्ष, सरकारी कर्मचारी और अधिकारी, जनप्रतिनिधि समेत हर वर्ग की सहभागिता जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले 5 साल में एक ट्रिलियन इकोनॉमी के लिए सड़क, व्यापार, होटल,खनन, बिजली, यातायात और परिवहन समेत कई अन्य क्षेत्रों में लक्ष्य निर्धारित करके आगे बढ़ना होगा। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रदेश में 70 हजार करोड़ से लेकर एक लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश की व्यवस्था करनी होगी। लक्ष्य बड़ा है, लेकिन असंभव नहीं है।

Deepika Rajput