UP विधानसभा सत्र: गन्ना किसानों के मुद्दे को लेकर हुई कहासुनी, कांग्रेस-SP ने किया वॉकआउट

punjabkesari.in Wednesday, Feb 06, 2019 - 01:52 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश विधानमंडल के बजट सत्र के दूसरे दिन गन्ना किसानों के मुद्दे को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच कहासुनी हो गई। इस दौरान कांग्रेस ने कहा कि सरकार बंद चीनी मिलों को चलाने के लिए गंभीर नहीं है। वहीं समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस का साथ देते हुए सदन से वॉकआउट किया।

विधानसभा में कांग्रेस नेता अजय कुमार लल्लू ने कहा कि सरकार ने माना है कि 6 हजार 54 करोड़ रुपए का भुगतान अभी बाकी है। गन्ने का समर्थन मूल्य अभी तक नहीं बढ़ाया गया है। सरकार बंद चीनी मिलों को चलाने के लिए कोई कदम नहीं उठा रही है। गन्ना मंत्री के क्षेत्र में ही किसानों का 100 करोड़ रुपए से अधिक बकाया है। इस पर सरकार की तरफ से गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने जवाब देते हुए कहा कि गन्ना किसानों के लिए सरकार ने काम किया है। बीजेपी किसानों की सरकार है। सरकार ने बंद चीनी मिलों को चलाने का काम किया है।

इससे पहले, मंगलवार को यूपी विधानमंडल के बजट सत्र की हंगामेदार शुरुआत हुई। राज्यपाल ने पूर्वाह्न 11 बजे समवेत सदन में जैसे ही अभिभाषण पढऩा शुरू किया, विपक्षी सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। उन्होंने ‘राज्यपाल वापस जाओ’ के नारे लगाए और नाईक की तरफ कागज के गोले फेंके। हालांकि, वे उन तक नहीं पहुंच सके और सुरक्षाकर्मियों ने फाइल कवर के सहारे उन्हें रोक लिया। विपक्षी सदस्यों के लगातार शोरगुल के बीच राज्यपाल ने पूरा अभिभाषण पढ़ा और प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं एवं उपलब्धियों का सिलसिलेवार ब्यौरा पेश किया। उन्होंने सदन में हंगामे के बीच अंत में कहा ‘‘मैंने आपके समक्ष मेरी सरकार की प्रमुख नीतियों तथा कार्यों की संक्षिप्त रूपरेखा पेश की है। 

इस सत्र में वित्त वर्ष 2019-20 का आय-व्ययक पेश किया जाएगा। साथ ही अन्य विधेयक भी प्रस्तुत किए जाएंगे, जिन्हें पारित करने की आपसे अपेक्षा की जाती है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि सभी सदस्य प्रदेश की जनता के हित में सरकार का सहयोग करेंगे, दलीय निष्ठा से ऊपर उठकर समाधान निकालेंगे और प्रदेश को तेजी से आगे ले जाने में अपनी भूमिका निभाएंगे।’’ राज्यपाल ने कहा, ‘‘मैं यह भी आशा करता हूं कि आप सभी सदस्य इस सदन की उच्च गरिमा और पवित्रता को कायम रखेंगे।’’  

 

Deepika Rajput