UP विधानसभा अध्यक्ष ने महात्मा गांधी की राखी सावंत से की तुलना, अब ये दी सफाई

punjabkesari.in Monday, Sep 20, 2021 - 09:42 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा (Uttar Pradesh Assembly) अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित (Hriday Narayan Dixit) ने रविवार को कहा कि अगर कोई केवल कम कपड़े पहनने से महान बन जाता, तो बॉलीवुड कलाकार ‘‘राखी सांवत (Rakhi Sawant) महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) से भी महान बन गई होतीं''। इस बयान को लेकर आलोचना होने के बाद दीक्षित ने सोशल मीडिया (social media) पर इसे लेकर स्पष्टीकरण दिया। दीक्षित ने उन्नाव (Unnao) के बांगरमऊ (bangermau) में हाल में आयोजित भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 'प्रबुद्ध सम्मेलन' को संबोधित करते हुए कहा, "मेरा मानना है कि किसी विषय पर किताब लिखने-पढ़ने से कोई व्यक्ति प्रबुद्ध नहीं हो जाता। अगर ऐसा होता तो मैंने कम से कम 6,000 पुस्तकें पढ़ी हैं।

मगर मैं इतने वर्षों में प्रबुद्ध व्यक्ति नहीं बन पाया। गांधी जी कम कपड़े पहनते थे, वह सिर्फ एक धोती लपेटते थे और देश उन्हें बापू कहता था। अगर कोई व्यक्ति कम कपड़े पहन कर बड़ा बन सकता है, तो राखी सावंत महात्मा गांधी से बड़ी हो जाती।" इस भाषण का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद दीक्षित ने रविवार देर रात ट्वीट कर सफाई दी। उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा "सोशल मीडिया पर कुछ मित्र मेरे भाषण के एक वीडियो अंश को अन्यथा अर्थों के संकेत के साथ प्रसारित कर रहे हैं। वास्तव में यह उन्नाव के प्रबुद्ध सम्मेलन में मेरे भाषण का अंश है, जिसमें सम्मेलन संचालक ने मेरा परिचय देते हुए मुझे प्रबुद्ध लेखक बताया था।" 

उन्होंने कहा "मैंने इसी बिंदु से बात आगे बढ़ते हुए कहा था कि कुछ पुस्तकों और लेखों के लिखने से ही कोई प्रबुद्ध नहीं हो जाता। महात्मा गांधी कम कपड़े पहनते थे। देश ने उन्हें 'बापू' कहा, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं राखी सावंत भी गांधी जी हो जाएंगी।" दीक्षित ने एक अन्य ट्वीट में कहा "मित्रगण मेरे भाषण को वास्तविक संदर्भ में ही ग्रहण करने की कृपा करें।" 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj