इंटरनेशनल कॉल रैकेट पर गिरी गाज, यूपी ATS ने 6 को क‍िया ग‍िरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, Jan 20, 2018 - 11:03 AM (IST)

कुशीनगर/उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से शुक्रवार को यूपी एटीएस टीम ने इंटरनेशनल कॉल से देश की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने वाले 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। बता दें कि उनके पास से 7 लैपटॉप, मोबाइल फोन, बिल बुक व अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं। यह रैकेट बहुत दिनों से इंटरनेट कॉल को वाइस कॉल में बदलने वाला कॉलिंग कार्ड बेचने का धंधा कर रहा था।

एटीएस आईजी असीम अरूण ने बताया कि पिछले साल इंटरनेट गेटवे को बाइपास करके और राष्ट्रीय सुरक्षा को धता बताते हुए कार्य करने वाले 27 लोगों को गिरफ्तार किया गया था और उनके पास से 16 सिम बॉक्स और 50 हजार सिम बरामद किए गए थे, लेकिन उस समय यह पता नहीं चल पाया था कि सिम बॉक्स में कॉल ट्रैफिक कहां से आ रहा था और आम लोग नेट कॉलिंग कार्ड कहां से ले रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कुशीनगर पुलिस और टर्म सेल (टेलीकॉम इन्फोर्समेंट रिसोर्स एंड मॉनिटरिंग सेल) की मदद लेकर एटीएस की टीम ने इस रैकेट का भंडाफोड किया है।इस रैकेट में राम प्रताप सिंह, विजय शर्मा, राम सिंगार सिंह, संतोष सिंह, हरिकेश बहादुर सिंह और बृजेश पटेल शामिल हैं। आईजी ने बताया कि इस रैकेट के सदस्यओं के पास 19 गेटवे आईपी हैं और इसके जरिए ही कॉलिंग को बेचकर ये लोग ग्राहक भी बना रहे थे।