यूपी: पुलिस ने पूर्व CM अखिलेश यादव को हिरासत में लिया

punjabkesari.in Thursday, Aug 17, 2017 - 02:52 PM (IST)

उन्नाव(अनिल दीक्षित): समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को आज उन्नाव के हसनगंज क्षेत्र में पुलिस हिरासत में ले लिया गया। पुलिस अधीक्षक नेहा पांडेय ने बताया कि अखिलेश यादव को पुलिस ने उस समय हिरासत में लिया जब वह अपने समर्थकों के साथ औरैया जा रहे थे। उन्हें धौरा कृषि विज्ञान केन्द्र में स्थित अतिथि गृह में ठहराया गया है। 

औरय्या में कल जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव के लिये नामांकन के दौरान सपा कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच हुयी झड़प के बाद पूर्व विधायक प्रदीप यादव को गिरफ्तार कर लिया गया था। सपा ने इसके विरोध में प्रदर्शन का एलान किया था। अखिलेश यादव गिरफ्तार पूर्व विधायक से मिलने औरय्या जा रहे थे। 

पुलिस सूत्रों ने बताया कि शांति भंग की आशंका के तहत सपा अध्यक्ष और उनके समर्थकों को औरय्या जाने से रोकने के लिये एहतियात के तौर पर हिरासत में लिया गया है। इससे पहले अखिलेश यादव को रोकने के लिये कानपुर-लखनऊ राजमार्ग पर नवाबगंज टोल प्लाजा और जाजमऊ में पुलिस के तगड़े बंदोबस्त किये गये थे मगर सपा अध्यक्ष का काफिला ऐनवक्त पर उन्नाव एक्सप्रेस वे की ओर हो लिया। इसकी जानकारी होते ही पुलिस ने हसनगंज टोल प्लाजा के पास नाकाबंदी कर दी। 

पुलिस की चेतावनी को नजरअंदाज कर बढ रहे काफिले को रोकने के लिये पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया और पूर्व मुयमंत्री को अपने घेरे में ले लिया। अखिलेश यादव के साथ सपा कार्यकर्ताओं को सुरक्षा घेरे में लेकर कुंवर वीरेंद्र सिंह कृषि विज्ञान धौरा के गेस्ट हाउस में ले जाया गया जहां पूर्व मुख्यमंत्री के साथ बाकी सपा नेताओं के रखने के लिए अस्थाई जेल बनाई गई है। उधर, कानपुर में सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम, विधायक अमिताभ बाजपेई और संजय लाठर समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं गिरफ्तार कर लिया। इनको कानपुर पुलिस लाइन लाया गया।