UP: ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों के मोबाइल इस्तेमाल पर लगी रोक, नए आदेश जारी

punjabkesari.in Sunday, Aug 21, 2022 - 04:35 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मथुरा में बांके बिहारी मंदिर में हुए हादसे में पुलिस की लापरवाही का मामला सामने आया था। जिसके बाद पुलिस प्रशासन सतर्क हो गया है। जिसके चलते पुलिस कमिश्नर ने महत्वपूर्ण स्थानों पर ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान मोबाइल इस्तेमाल करने के पर रोक लगा दी है। इसके लिए पुलिस कमिश्नर ने पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए है।

बता दें कि जब बांके बिहारी मंदिर हादसा हुआ था तो उस समय सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए तैनात किए गए कुछ पुलिस अधिकारी अपने फोन में सेल्फी ले रहे थे और वीडियो बना रहे थे। यह मामला काफी चर्चा में रहा। जिसके बाद पुलिस प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए लखनऊ में ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों के मोबाइल इस्तेमाल करने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है।

लखनऊ के पुलिस कमिश्नर एसबी शिरडकर ने बताया कि, हादसे की शिकायत के अलावा यह शिकायत भी मिल रही थी कई पुलिसकर्मी महत्वपूर्ण ड्यूटी के दौरान मोबाइल पर गेम खेलते रहते हैं। लेकिन अब विधान भवन, लोकभवन, सचिवालय, मुख्यमंत्री आवास, हाईकोर्ट, अन्य महत्वपूर्ण कोर्ट, वीआईपी ड्यूटी और महत्वपूर्ण स्थानों पर ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान मोबाइल इस्तेमाल न करने के आदेश दिए गए हैं। अब ड्यूटी में तैनात जो भी पुलिसकर्मी  ड्यूटी के दौरान मोबाइल इस्तेमाल करेंगे, उन पर कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल, विधानसभा, लोकभवन, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मुख्यालय के सामने कई बार आत्महत्या के प्रयास भी हो चुके हैं, हालांकि पुलिस की सतर्कता से ऐसे तमाम प्रयास विफल भी हुए हैं। लेकिन ऐसी महत्वपूर्ण ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों के मोबाइल पर लगे होने की शिकायत भी मिल रही थी जिसके बाद पुलिस कमिश्नर की ओर से ड्यूटी के दौरान मोबाइल के इस्तेमाल पर रोक का आदेश जारी किया गया है। इन आदेशों के बारे में पूरी पुलिस फोर्स को जानकारी दी जाएगी।  

Content Writer

Tamanna Bhardwaj