यूपी बाेर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का किया एेलान

punjabkesari.in Saturday, Oct 28, 2017 - 03:33 PM (IST)

इलाहाबादः उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। परीक्षा 6 फरवरी से 14 मार्च तक चलेंगी। बता दें कि 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होकर 14 मार्च तक तथा हाईस्कूल की परीक्षा 6 फरवरी से 22 फरवरी तक चलेगी। इस संदर्भ में जानकारी बोर्ड ने प्रेस वार्ता कर मीडिया को दी।

गाैरतलब है कि इससे पहले बाेर्ड ने जल्द ही परीक्षा की तारीखाें का एेलान करने की बात कही थी। यहां बाेर्ड ने एक अहम बदलाव करते हुए परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराने का फैसला लिया है। जिससे परीक्षा हाल में नकल काे राेका जा सके।

माध्यमिक शिक्षा के निदेशक डॉ. अवध नरेश शर्मा ने बताया कि बोर्ड की परीक्षाओं को जल्दी शुरू कराने के साथ ही जल्द खत्म कराने की भी तैयारी है। यह परीक्षाएं करीब सवा महीना चलती हैं जिन्हें इस साल एक महीने के अंदर ही पूरा कराने की तैयारी है।

इसके अलावा एक बड़ा बदलाव परीक्षा केंद्रों की संख्या कम करने में भी होगा। इससे पहले बोर्ड की परीक्षाओं के लिए प्रदेश में 11,413 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। वहीं इस साल इनकी संख्या में 25 फीसदी या इससे भी अधिक कटौती की जा सकती है।