बर्ड फ्लू की पुष्टि वाला 7वां राज्य बना UP, अब भारी तादाद में पक्षियों को मारने की तैयारी

punjabkesari.in Sunday, Jan 10, 2021 - 01:15 PM (IST)

लखनऊ: भारत में कोरोना वायरस के बाद बर्ड फ्लू ने दहशत मचा दी है। आंकड़ों की बात करें तो देश में बीते शनिवार तक 1200 से अधिक पक्षी मृत पाए गए हैं। जिनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि की गई है। परेशानी वाली ये है कि एक के एक बाद बीमार पक्षियों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। वायरस की चपेट में आए राज्यों की संख्या 6 से बढ़कर 7 हो गई है।

बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू के पहुंचने की पुष्टि की थी। केंद्र ने अब उत्तर प्रदेश समेत सात राज्यों में तत्काल प्रभाव से कार्ययोजना के अनुसार एवियन इन्फ्लूएंजा पर रोकथाम के निर्देश जारी कर दिए हैं। एक अधिकारिक बयान के अनुसार, अभी तक एवियन इंफ्लूएंजा से अछूते रहे राज्यों से भी पक्षियों का आकस्मिक मौत को लेकर सतर्क रहने और तत्काल इसकी जानकारी देने का अनुरोध किया गया है, ताकि कम से कम समय में आवश्यक कदम उठाए जा सकें। प्रभावित राज्यों केरल, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश का दौरा करने के लिये केंद्रीय टीमों का गठन किया गया है, जो हालात पर नजर रखते हुए महामारी संबंधी आवश्यक जांच करेंगी।

सरकार ने कहा है कि आईसीएआर-निषाद ने नमूनों की जांच के बाद हरियाणा के पंचकुला की दो पॉल्ट्री फर्मों में एविन इंफ्लूएंजा संक्रमण होने की पुष्टि की है। हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने शुक्रवार को कहा कि पंचकूला के कुछ पॉल्ट्री नमूनों के एवियन फ्लू से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके बाद वहां 5 कुक्कुट फम्रों में 1.60 लाख से अधिक पक्षियों को मारा जाएगा। गुजरात के जूनागढ़ जिले में प्रवासी पक्षियों के साथ-साथ राजस्थान के सवाई माधोपुर, पाली, जैसलमेर और मोहर जिले में कौओं के बीच बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हुई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static