UP बोर्ड परीक्षा 2019: इंजीनियर बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं हाईस्कूल टॉपर गौतम रघुवंशी

punjabkesari.in Saturday, Apr 27, 2019 - 04:40 PM (IST)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद(यूपी बोर्ड) के शनिवार को घोषित परीक्षाफल में हाईस्कूल में कानपुर के गौतम रघुवंशी ने सर्वोच्च अंक हासिल कर प्रदेश में टॉप किया है। कानपुर के ओंकारेश्वर एसबीएन इंटर कॉलेज के गौतम रघुवंशी ने हाईस्कूल की परीक्षा में 97.17% अंक हसिल कर टॉप किया है।

इंजीनियर बनकर करूंगा देश की सेवा: गौतम

गौतम ने बताया कि उसे 97.17% मार्क्स मिले हैं, जिससे वह बहुत खुश है। गौतम ने अपने परिजनों और गुरुजनों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सबके आशीर्वाद की वजह से आज कामयाबी मिली है। नकलविहीन परीक्षा होने के सवाल पर गौतम ने कहा कि सख्ती होने की वजह से काफी बच्चों ने परीक्षा छोड़ दी, लेकिन जो सख्ती की गई वो ठीक थी। साथ ही गौतम ने कहा कि वो आगे चलकर आईआईटी की तैयारी करने के बाद इंजीनियर बनकर देश की सेवा करेगा। गौतम के टॉप करने पर उसके साथी छात्रों ने इस पल को सेलिब्रेट किया।

शिक्षकों के सही मार्गदर्शन के कारण मिली सफलता: शिवम
बाराबंकी के रहने वाले शिवम ने 97% अंक के साथ यूपी टॉपर की लिस्ट में दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया है। शिवम साई इंटर कॉलेज लखपेराबाग बाराबंकी के छात्र हैं। उन्होंने बताया कि शिक्षकों के सही मार्गदर्शन के कारण ही उन्हें इतनी बड़ी सफलता मिली। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च अंक हासिल करने के लिए उन्होंने कठिन परिश्रम किया। वह सुबह एक घंटा और शाम को 4 घंटे पढ़ाई करते थे। अन्य बच्चों के संदेश देना चाहते हैं अगर कठिन परिश्रम करते हैं तो निश्चित ही उन्हें सफलता मिलती है।

मम्‍मी पापा और टीचर्स को दूंगी सफलता का श्रेय: तनुजा
प्रदेश में तीसरा रैंक पाने वाली तनुजा विश्वकर्मा महारानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल इंटर कॉलेज, बाराबंकी की छात्रा हैं। उन्होंने 600 में 581 अंक प्राप्त किए हैं। तनुजा का कहना है कि वह मम्‍मी पापा और टीचर्स को सफलता का श्रेय देना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि टीचर्स बहुत अच्‍छा पढ़ाते थे। मैं रोजाना 6 से 7 घंटा पढ़ाई करती थी और हर विषय को बराबर समय देती थी। आज कल सरकार ने पढ़ाई के लिए काफी अच्‍छी व्‍यवस्‍था कर दी है। हमें लगातार पढ़ाई के लिए संघर्ष करते रहना चाहिए।

हाईस्कूल में कुल 80.07% रिजल्ट

प्रयागराज मुख्यालय पर प्रभारी शिक्षा निदेशक माध्यमिक विनय कुमार पांडेय और उत्तर प्रदेश बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 के नतीजे शनिवार दोपहर 12.30 बजे घोषित कर दिए। हाईस्कूल में कुल 80.07 प्रतिशत और इंटरमीडिएट में 70.06 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं।

Deepika Rajput