UP Board Exam Date 2023: 16 फरवरी से शुरू होंगी 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं; नकल पर होगी नकेल

punjabkesari.in Tuesday, Jan 10, 2023 - 12:37 AM (IST)

लखनऊ, (अश्वनी कुमार सिंह): उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड (UP board) से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षा टाइमटबेल का इंतजार अब खत्म हो गया है। बोर्ड ने सोमवार को टाइमटबेल जारी कर दिया है। साल 2023 की यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होंगी और इन परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने छात्र व छात्राओं को परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

यह भी पढ़ें- Lucknow News: 24 घंटे के अंदर जमानत पर रिहा हुए सपा के सोशल मीडिया कॉर्डिनेटर मनीष जगन अग्रवाल, लगा था ये आरोप


बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 से प्रारंभ
उत्तर प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज द्वारा संचालित की जाने वाली साल 2023 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट  बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 से प्रारंभ की जायेगी। उन्होंने छात्र व छात्राओं से कहा है कि मन लगाकर और पूरी मेहनत से परीक्षाओं की तैयारी करें तथा अच्छे अंक प्राप्त करें। उन्होंने बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए शुभकामनाएं दी है।

यह भी पढ़ें- Girish Chandra: योगी सरकार में मंत्री गिरीश चन्द्र ने कसा तंज- 'अखिलेश के पास काम नहीं, तभी लगाते हैं अनर्गल आरोप'


GPS लगी गाड़ियों से भेजे जाएंगे प्रश्नपत्र
माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षाओ को नकलविहीन बनाने की तैयारियां की गई है। परीक्षाओं के समय नियमित रूप से मानिटरिंग की जाएगी। बता दें कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्नपत्र जीपीएस लगी गाड़ियों से भेजे जाएंगे, ताकि रास्ते में पेपर लीक होने की संभावना न रहे। हर एक जिले का रूट मैप पहले से तैयार किया जाएगा और प्रश्नपत्र पहुंचने का भी समय निर्धारित रहेगा। रास्ते में गाड़ियों को रोकने पर इसकी सूचना कंट्रोल रूम को मिल जाएगी।

Content Writer

Mamta Yadav