यूपी बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से होगी शुरू: दिनेश शर्मा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 04:49 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ0 दिनेश शर्मा ने लोक भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया की यूपी बोर्ड की परीक्षा 18 फरवरी से होगी। खास बात इस बार यह भी होगी की अभी तक परीक्षाएं डेढ़ माह तक चलती थी लेकिन इस बार पंद्रह दिन में ही परीक्षा समाप्त हो जाएगी।

बता दें कि दिनेश शर्मा ने कहा कि हमारी सरकार ने 4 बिंदुओं पर कार्य किया और अलग-अलग तरीके से एनसीआरटी का कोर्स लागू करने का प्रयास किया। उन्होंने तमाम आधुनिक तकनीकों से परीक्षा संपादन करने का प्रयास किया। विद्यार्थियों में कोर्स शेड्यूल उनके अनुसार हो और रोजगार परक शिक्षा हो। इस प्रकार के तमाम नए पाठ्यक्रम संचालित कर उनके तनाव को दूर करने का काम किया। समय के साथ आज शिक्षा में बदलाव आ रहा है इसलिए हम अगर शिक्षा के लिए नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग नहीं करेंगे तो हम पीछे हो जाएंगे। इसलिए हमारे द्वारा सीआईआई के साथ 11 और 12 दिसंबर को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में स्कूल सम्मिट का आयोजन किया जा रहा है। इसका मतलब है कि नवाचार विचारों को आधुनिक तकनीक के माध्यम से इंटर तक की जो कक्षाएं हैं, प्राथमिक से लेकर उनसे नवाचारी विचार हो। जिनमें तकनीक के माध्यम से सकारात्मक परिवर्तन लाया जा सके।

हम लोग अलग-अलग सत्रों में अलग-अलग विषयों को डिस्कस करेंगे। जिसमें तमाम सामाजिक संगठन और शिक्षक संगठन है। तमाम प्रदेशों के शिक्षा सचिव कुछ राज्यों के शिक्षा मंत्री भी होंगे। एचसीएल हे गूगल इंडिया है अजीम फाउंडेशन है तमाम ऐसी संस्थाओं के प्रतिनिधि भाग लेंगे। इसके साथ ही 1100 प्रधानाचार्य और शिक्षक भी इस कार्यक्रम के सहभागी होंगे। शिक्षा में जो विभिन्न प्रकार के परिवर्तन हो रहे हैं उसमें अपने उत्तर प्रदेश की भी सहभागिता हो सके यह हमारा प्रयास होगा। प्रथम सत्र में नवाचार के संबंध में वार्ता होगी, द्वितीय सत्र में कक्षा रूपांतरण के लिए नवीन क्रांतिकारी तकनीक पर वार्ता होगी तो तीसरे सत्र में ग्लोबल वेस्ट संबंधित चर्चा करेंगे। जिसमें बेसिक शिक्षा व माध्यमिक शिक्षा के तमाम अधिकारी देश में अपने विचारों को आदान-प्रदान के माध्यम से एक-दूसरे के साथ बाटेंगे।

सीआईआई के डायरेक्टर विनीत नायक ने बताया कि सूबे के मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश के स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम करने का इनसिटिव लिया था। जिनमें से लास्ट इयर 5 हजार 5 सौ स्कूल सेलेक्ट हुए थे उन सारे स्कूल में इंग्लिश प्रोग्राम इंप्लीमेंट हो चुका है। इस बार 10 हजार और स्कूल एड कर रहे हैं जिनमें इंग्लिश प्रोग्राम इंप्लीमेंट करेंगे। उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे ये स्कूल बढ़ते जाएगें हमारा उद्देश्य है कि अगले पांच साल में यूपी के सारे स्कूल में मैथ और इंग्लिश इंप्लीमेंट हो जाए।

Ajay kumar