UP बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू, नकल रोकने के लिए लगाए गए केंद्रों में CCTV कैमरे

punjabkesari.in Monday, Feb 05, 2018 - 04:15 PM (IST)

इलाहाबादः उत्तर प्रदेश में 6 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। शिक्षा विभाग ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। प्रशासन के आदेश पर परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिए सभी केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही परीक्षा के दौरान औचक निरीक्षण करने वाली टीमों का गठन कर लिया गया है। गठन की गई टीमें यूपी के सभी जिलों में परीक्षा के दौरान औचक निरीक्षण करेंगी।

जानकारी के मुताबिक इस बार 66 लाख 37 हजार 18 छात्रा-छात्राएं बोर्ड की परीक्षा देंगे। यूपी बोर्ड की तरफ से सूबे के सभी जिलों के संवेदनशील और अति संवेदनशील केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है। इस सूची में सबसे ऊपर आगरा जिला है। यहां पर संवेदनशील केंद्रों की संख्या 14 है। जबकि अति संवेदनशील केंद्रों की संख्या 37 है।

इस सूची में दूसरे नंबर पर अलीगढ़ है। जबकि इलाहाबाद में संवेदनशील केंद्रों की संख्या 76 और अति संवेदनशील केंद्रों की संख्या 21 है। बोर्ड माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव अनीता नीना श्रीवास्तव ने बताया कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और नकल रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। जो भी नकल करते पकड़ा जाएगा उसको तत्काल प्रभाव से परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा। इस बार छात्र-छात्राओं को आधार कार्ड भी साथ लाना होगा। हालांकि यह अनिवार्य नहीं किया गया है।

साथ ही अनीता नीना श्रीवास्तव ने कहा कि हमारी टीम इलाहाबाद के ज्वाला देवी इंटर कॉलेज पहुंची और वहां पर परीक्षा केंद्र का जायजा लिया। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। ज्वाला देवी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य का कहना है कि बोर्ड द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन किया जाएगा और नकल को हर हाल में रोका जाएगा।