UP Board Exams 2023: शिक्षा मंत्री ने परीक्षार्थियों का तिलक कर एवं गुलाब का फूल देकर किया बोर्ड परीक्षा का शुभारंभ

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 12:42 PM (IST)

संभल: उत्तर प्रदेश सरकार में माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी ने अपने शिक्षा विद्यालय बीएमजी इंटर कॉलेज से यूपी बोर्ड परीक्षा का शुभारंभ किया है। उन्होंने परीक्षार्थियों का तिलक कर एवं गुलाब का फूल देकर उत्साहवर्धन किया है। वहीं उन्होंने यूपी में नकल विहीन परीक्षा कराने का भरोसा दिलाया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो गई हैं। गुरुवार सुबह पहली पाली में हाई स्कूल के हिंदी विषय के साथ परीक्षाएं प्रारंभ हो गई हैं। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार में माध्यमिक शिक्षा मंत्री एवं संभल जिले के चंदौसी विधानसभा सीट से विधायक गुलाब देवी ने अपने शिक्षा विद्यालय बीएमजी इंटर कॉलेज चंदौसी से यूपी बोर्ड परीक्षा का शुभारंभ किया है।

यहां उन्होंने परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थियों का तिलक किया और उन्हें गुलाब के फूल देकर उत्साहवर्धन किया। यही नहीं गुलाब देवी ने परीक्षार्थियों का मुंह मीठा कर शुभकामना दी शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने सभी परीक्षार्थियों का ना सिर्फ उत्साहवर्धन किया बल्कि उन्हें लग्न के साथ पढ़ाई करने का भी मूल मंत्र दिया। शिक्षा मंत्री द्वारा हौसला अफजाई किए जाने से परीक्षार्थियों के चेहरे खुशी से फूले समाए दिखे। इस दौरान शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने कई अन्य इंटर कॉलेज का भी निरीक्षण किया और वहां सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था को परखा तो वही परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण भी किया।

इस दौरान शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने बताया कि उन्होंने आज यूपी बोर्ड परीक्षा का शुभारंभ उसी कॉलेज से किया है। जिस कॉलेज में उन्होंने शिक्षा ग्रहण की है परीक्षाएं पारदर्शिता के साथ एवं निष्पक्षता तथा नकल विहीन हो। इसके लिए हमारी ओर से सारी व्यवस्था पूरी की गई है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 58 लाख 85 हज़ार 745 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे हैं। जिसमें हाई स्कूल के 3116457 परीक्षार्थी है तो वही इंटर के 2769258 बच्चे हैं। परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए व्यवस्थाओं को पूरी तरह से दुरुस्त किया गया है। सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। बोर्ड की परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में संपन्न कराई जाएंगी।

Content Writer

Tamanna Bhardwaj