UP Board Result 2018: इलाहाबाद की अंजलि वर्मा ने हाईस्कूल में किया टाॅप

punjabkesari.in Sunday, Apr 29, 2018 - 01:56 PM (IST)

इलाहाबादः उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2018 की हाईस्कूल की परीक्षा में इलाहाबाद की अंजलि वर्मा ने प्रदेश में अव्वल स्थान हासिल किया। बृज बिहारी सहाय इंटर कालेज, शिवकुट की अंजली वर्मा ने 96.33 प्रतिशत अंक प्राप्त कर यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है। इंटरमीडिएट की परीक्षा में पहला स्थान पाने वाले रजनीश शुक्ला फतेहपुर के निवासी हैं और सर्वोदय इंटर कालेज, गोपालगंज के छात्र हैं जबकि आकाश मौर्य बाराबंकी के निवासी हैं और साई इंटर कालेज, लखपेड़ाबाग के छात्र हैं। रजनीश शुक्ला तथा आकाश मौर्य दोनों ने ही 93.20 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

यूपी बोर्ड की 2018 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के परिणामों की यहां घोषणा करते हुए शिक्षा निदेशक डॉ. अवध नरेश शर्मा ने कहा कि इस बार की परीक्षाएं बहुत शुचितापूर्ण ढंग से और सीसीटीवी की निगरानी में संपन्न कराई गईं। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में शीर्ष 10 में जगह बनाने वाले सर्वाधिक 11 विद्यार्थी बाराबंकी जिले से रहे, जिसमें ईशानी यादव और रितिका वर्मा चौथे, आकांक्षा वर्मा पांचवे, नलिन सिंह, आलोक मिश्रा और प्रभाकरण सिद्धार्थ सातवें, नीलिमा वर्मा, आनंद राज साहू और दिनेश चौहान 8वें और अनुराग मौर्य एवं विश्वास रस्तोगी नौवें स्थान पर रहे। इसी तरह, इंटरमीडिएट की परीक्षा में शीर्ष पांच में बाराबंकी से 3 विद्यार्थी शामिल रहे, जिसमें आकाश मौर्य पहले पायदान पर, अजीत पटेल तीसरे पायदान पर और रोली गौतम पांचवे पायदान पर रहीं।

वहीं गाजीपुर के लौरडेस कान्वेंट जीआईसी से अनन्या राय दूसरे स्थान पर रहीं। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में शीर्ष 10 में कुल 55 विद्याॢथयों ने जगह बनाई, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा में शीर्ष 10 में कुल 42 विद्याॢथयों ने जगह बनाई। हाईस्कूल की परीक्षा में कुल 30,28,767 परीक्षार्थी शामिल हुए, जिसमें से 22,76,445 परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित हुए। इस तरह से संपूर्ण परीक्षाॢथयों का उत्तीर्ण प्रतिशत 75.16 रहा। वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा में 26,04,093 परीक्षार्थी शामिल हुए जिसमें से कुल 18,86,050 परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित हुए। संपूर्ण परीक्षार्थियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 72.43 रहा।     

Deepika Rajput