पहली बार अप्रैल में आएगा UP बोर्ड का रिजल्ट, इंटरनेट पर सार्वजनिक होंगी टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाएं

punjabkesari.in Friday, Apr 27, 2018 - 07:39 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद पहली बार अप्रैल के महीने में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित करने जा रहा है। वहीं टॉपर्स की सूची को लेकर पारदर्शिता लाने के लिए बोर्ड ने इस बार टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाओं को इंटरनेट पर सार्वजनिक करने का फैसला किया है। टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाओं को सार्वजनिक करने का निर्देश सूबे के शिक्षा मंत्री व डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा के तरफ से दिया गया है।

इस बात की पुष्टि करते हुए यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम 29 अप्रैल को घोषित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में 66 लाख 37 हजार 18 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, लेकिन परीक्षा में नकल को लेकर की गई सख्ती और परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने के बाद 11 लाख 32 हजार से ज्यादा हाईस्कूल और इंटर के परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी।

उन्होंने बताया कि इस बार बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी से 12 मार्च के बीच सम्पन्न हुई थीं जिसका मूल्यांकन भी 17 मार्च से शुरू होकर रिकार्ड समय में कर लिया गया था। उन्होंने बताया कि हाईस्कूल और इंटर की टॉप-10 में स्थान पाने वाले छात्रों की उत्तर पुस्तिकाएं भी अब सार्वजनिक की जाएंगी।

Anil Kapoor