इस बार UP बोर्ड 10वीं और 12वीं के अंकपत्र में होंगे ये महत्वपूर्ण बदलाव

punjabkesari.in Sunday, Jun 14, 2020 - 02:24 PM (IST)

लखनऊः छात्रों के इंतजार की घड़ी जल्द खत्म होने वाली है। उत्तर प्रदेश बोर्ड 2020 दसवीं व बारहवीं का परिणाम 27 जून को घोषित होने वाला है। वहीं इस बार UP बोर्ड ने 10वीं व 12वीं की अंकपत्र में महत्वपूर्ण बदलाव करने का निर्णय लिया है। परीक्षार्थी के साथ ही उसके माता-पिता का नाम भी अब हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लिखा होगा।

बता दें कि पिछले वर्ष एक परीक्षार्थी के नाम की स्पेलिंग में गड़बड़ी पर HC में याचिका हुई थी, कोर्ट ने आदेश दिया था कि सभी परीक्षार्थियों का नाम अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी लिखा जाए। लिहाजा इस वर्ष के अंक व प्रमाणपत्र में परीक्षार्थी के साथ ही उसके माता-पिता का नाम भी दोनों भाषाओं में लिखा होगा। इसके साथ ही शासन का आदेश है कि हाईस्कूल की तर्ज पर इंटर के परीक्षार्थियों की कंपार्टमेंट परीक्षा होगी। यानी एक विषय में फेल होने वालों को परीक्षा उत्तीर्ण करने का एक अवसर और मिलेगा।

सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि अंकपत्र पर स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने की तारीख का जिक्र करने की तैयारी है। हर वर्ष परीक्षा परिणाम के बाद बोर्ड स्क्रूटनी के लिए आवेदन की तारीख घोषित करता रहा है। अंकपत्र में लिखे होने से परीक्षार्थी अपनी सुविधा से आवेदन कर सकेंगे। यूपी बोर्ड प्रशासन कंपार्टमेंट परीक्षा और स्क्रूटनी के लिए इस बार से ऑनलाइन आवेदन ही लेगा। पहले स्क्रूटनी के लिए ऑफलाइन आवेदन होते थे। यह सब परीक्षार्थियों की सहूलियत को ध्यान में रखकर हो रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static