यूपी निकाय चुनावः वोटिंग की ड्रोन कैमरे से निगरानी करवाने की तैयारी में आयोग

punjabkesari.in Sunday, Oct 29, 2017 - 12:06 PM (IST)

लखनऊः जल्द ही 3 चरणों में यूपी निकाय चुनाव होने जा रहे है। चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने भी कमर कस ली है। वहीं राज्य निर्वाचन आयोग स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव हो इसके लिए ड्रोन कैमरे से निगरानी कराने की योजना बना रही है। यानि कि इस बार निकाय चुनाव की निगरानी ड्रोन कैमरे के जरिए हो सकती है।

वित्तीय खर्च का हो रहा आंकलन
फिलहाल जिला अधिकारी लखनऊ के मुताबिक इस चुनाव में ड्रोन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस पर आने वाले वित्तीय खर्च का आंकलन किया जा रहा है। अगले एक हफ्ते में इस पर निर्णय ले लिया जाएगा। बता दें कि सूबे में निकाय चुनाव 3 चरणों में होंगे। कार्यक्रम के मुताबिक 22 नवम्बर को 24 जिलों, 26 नवंबर को 25 तथा 29 नवंबर को 26 जिलों में मतदान होना है। अधिसूचना जारी होते ही आर्दश आचार सहिंता लागू हो चुकी है।

पुलिस कैमरे से होगी निगरानी
वहीं सभी जिला अधिकारियों को ये निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने क्षेत्रों में संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथ को चिन्हित कर लें। इस समबन्ध में निर्वाचन आयोग कार्यालय से निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। प्रशासन अब इसकी कॉस्टिंग निकालने में जुट गया है। इसके साथ ही पुलिस कैमरे से निगरानी तो होगी और वोटिंग लाइव मॉनिटर की जाएगी।

इस संबंध में लखनऊ डीएम ने भी पुलिस कप्तान समेत सभी थाना अधिकारियों के साथ बैठक कर ली है। जिसमें सभी थानेदारों को दागी उम्मीदवार की गतिविधियों पर नजर रखने को कहा गया है। साथ ही लॉ एंड आर्डर बरतने के लिए गश्त और सूत्रों को एक्टिव करने के लिए कहा गया है।