ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में यूपी ने तोड़ा गुजरात का रिकॉर्ड, अब तक सबसे अधिक मिला निवेश

punjabkesari.in Saturday, Feb 11, 2023 - 11:43 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आयोजित होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 (Global Investors Summit-2023) का कल 10 फरवरी को शुभारंभ हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रिमोट का बटन दबाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस निवेश कुंभ में यूपी में 18,643 MoU साइन हुए हैं। इसमें 32 लाख 92 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए। इसके जरिए 92 लाख 50 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। यूपी में इतने बड़े आंकड़ों में एमओयू साइन कर यूपी ने वाइब्रेंट गुजरात समिट और इन्वेस्ट मध्य प्रदेश समिट का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

 
यह भी पढ़ेंः अब्बास अंसारी की पत्नी से आपत्तिजनक चीजें बरामद, जांच शुरू... जिला कारागार रगौली पहुंचे DIG जेल

बता दें कि यूपी को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के संकल्प के साथ बीते कल ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 शुरू हुई है। तीन दिनों तक चलने वाली समिट इस में कुल 34 सत्र होंगे। पहले दिन 10, दूसरे दिन 13 और आखिरी दिन 11 सत्र आयोजित किए जाएंगे। अधिकांश सत्रों में केंद्रीय मंत्री मौजूद रहेंगे। समिट में देश के कई नामचीन उद्योगपतियों के अलावा नीदरलैंड,जापान, यूएई, ऑस्ट्रेलिया,यूके समेत कई देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लेंगे। इस समिट में पहले दिन सरकार को उम्मीद से कहीं ज्यादा यानी 32.92 लाख करोड़ रुपये के निवेश एमओयू साइन हुए है। जिससे यूपी ने गुजरात समिट और इन्वेस्ट मध्य प्रदेश समिट का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इतनी बड़ी निवेश राशि के करार और 92 लाख को रोजगार का वादा कर प्रदेश ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

यह भी पढ़ेंः अब्बास अंसारी से जेल में मिलने गई पत्नी निकहत को पुलिस ने किया गिरफ्तार, आपत्तिजनक चीजें हुई बरामद

यूपी ने इन राज्यों का तोड़ा रिकॉर्ड
मिली जानकारी के मुताबिक, अब तक के वाइब्रेंट गुजरात समिटों में अधिकतम 15 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। इसी साल जनवरी में मध्यप्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 15 लाख करोड़ रुपये के निवेश करार हुए थे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 29 लाख लोगों को रोजगार देने का दावा किया है। राजस्थान में अक्टूबर 2022 में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में 11 लाख करोड़ रुपये के करार हुए थे। सीएम अशोक गहलोत ने 10 लाख लोगों को रोजगार मिलने का दावा किया था। ओडिशा में 2022 के इन्वेस्टर्स समिट में 10 लाख करोड़ के करार का दावा किया गया था। अप्रैल 2022 में आयोजित बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में 3.42 लाख करोड़ रुपये के करार हुए थे। इसी तरह इन्वेस्ट कर्नाटक-2022 में 9.8 लाख करोड़ के MoU साइन हुए थे।

 
34 लाख करोड़ से भी ज्यादा हो सकता है निवेश
इस समिट के बारे में औद्योगिक विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार का कहना है कि 32.92 लाख करोड़ के करार में रिलायंस ग्रुप के 75 हजार करोड़ रुपये के निवेश शामिल नहीं हैं। अशोक हिंदुजा ग्रुप ने शुक्रवार को 25 हजार करोड़ रुपये निवेश का करार किया है। सरकार को लगातार प्रस्ताव मिल रहे हैं। जिससे उम्मीद लगाई जा सकती है कि निवेश का आंकड़ा 34 लाख करोड़ से भी ज्यादा हो सकता है।  

Content Editor

Pooja Gill