UP Budget: बजट में आपके जिले के लिए क्या-क्या हुआ ऐलान, यहां जाने पूरा अपडेट

punjabkesari.in Wednesday, Feb 22, 2023 - 01:22 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा में योगी सरकार का बजट पेश किया गया। सदन में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) ने बजट पेश किया है।  ठीक 11 बजे जैसे ही यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करने के लिए खड़े हुए, सदन जय श्री राम के नारों से गूंज उठा। इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा, 'योगी जी का बजट बना है यूपी की खुशहाली का। यह अद्भुत रंगीन करेगा आने वाली होली को।' 

ये भी पढ़ें...  UP BUDGET LIVE: वित्त मंत्री ने स्टूडेंट्स, महिला और स्वास्थ्य के लिए की बड़ी घोषणाएं, 6.90 लाख करोड़ का बजट

उन्होंने कहा कि यूपी 24 करोड़ की देश की सर्वाधिक जनसंख्या वाला राज्य है। यह देश का सबसे बड़ा उपभोक्ता और श्रम बाजार है। इस क्षेत्र में प्राकृतिक संसाधन हैं और देश की जीडीपी में प्रदेश का योगदान 8 प्रतिशत से अधिक है। खन्ना ने कहा, 'सुधर गई कानून-व्यवस्था, उद्योगों की अलख जगी। यूपी बना ग्रोथ का इंजन, ये सब पहली दफा समझ, फख्त किनारे बैठे-बैठे लहरों से मत सवाल कर, डूब के खुद गहरे पानी में पानी का फलसफा समझ।' वित्त मंत्री ने बजट में कई बड़ी बड़ी घोषनाएं की हैं। 

किस जिले में क्या हुई घोषनाएं...

अयोध्या
वित्त मंत्री ने बताया कि रामनगरी अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन रहा है। अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर बन रहा है। इस कारण पर्यटकों की संख्या बढ़ सकती है। ऐसे में सड़क को चौड़ा और सुंदर बनाने का काम चल रहा है।

नोएडा
गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर में प्रदेश का पांचवां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन रहा है। जेवर एयरपोर्ट पर रनवे की संख्या दो से बढ़ाकर 5 की गई है। एक हजार एकड़ भूमि पर अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी बनाई जा रही है। इस प्रोजेक्ट पर कुल 10 हजार करोड़ से ज्यादा निवेश होगा। इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।

अलीगढ़-आजमगढ़
यूपी में आने वाले समय में घरेलू एयरपोर्ट की संख्या 16 हो जाएगी। आज बजट के दौरान बताया गया कि अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती, चित्रकूट और सोनभद्र में घरेलू एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है।

गाजियाबाद
यूपी के वित्त मंत्री ने बताया कि दिल्ली-गाजियाबाद मेरठ RRTS कॉरिडोर पर निर्माण कार्य प्रगति पर है। वित्त वर्ष 2023-24 में इसके लिए 1306 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

वाराणसी
सुरेश खन्ना ने कहा कि वाराणसी, गोरखपुर और दूसरे शहरों में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वाराणसी में रोपवे सेवा शुरू की जाएगी। इसके लिए बजट में 150 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

गोरखपुर
सरकार ने बताया है कि गोरखपुर पूर्वांचल लिंक एक्सप्रेस-वे तेजी से बन रहा है। दिसंबर 2022 तक 56 प्रतिशत काम पूरा हो चुका था। गोरखपुर के रामगढ़ ताल आदि योजनाओं के लिए बजट में 650 करोड़ 10 लाख रुपये दिए गए हैं। यहां भी मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए पैसे दिए गए हैं।

कानपुर
वित्त वर्ष 2023-24 में कानपुर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए बजट में 585 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।


आगरा
ताज नगरी आगरा में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए बजट में 465 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

प्रयागराज
मेरठ से लेकर प्रयागराज तक करीब 594 किमी लंबा गंगा एक्सप्रेसवे बन रहा है। इस पर कुल 36 हजार 230 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

झांसी
यूपी सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में झांसी और चित्रकूट एक्सप्रेस-वे को लेकर भी घोषणा की है। इसके लिए 235 करोड़ बजट आवंटित किया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static