उपचुनाव: अखिलेश का दावा- BJP के हथकंडो को नकार मतदाताओं ने सपा के पक्ष में किया मतदान

punjabkesari.in Tuesday, Nov 03, 2020 - 06:57 PM (IST)

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया है कि उत्तर प्रदेश में सात सीटों पर हुए मतदान में मतदाताओं ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के हथकंडो को नकारते हुए सपा के पक्ष में मतदान किया है।

यादव ने मंगलवार को यहां जारी बयान में कहा कि उत्तर प्रदेश की सातों विधानसभा के उपचुनावों में आज सभी प्रबुद्ध मतदाताओं ने सत्तारूढ़ भाजपा के तमाम हथकंडो और दबावों को नकारते हुए सपा के प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान किया। उन्होंने कहा कि मतदाताओं के रूझान से सपा की जीत सुनिश्चित हो गई है। उन्होंने निर्भीकता से अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उनकी प्रशंसा की है।     

अखिलेश ने दावा किया है कि सपा प्रत्याशी ब्रह्माशंकर त्रिपाठी देवरिया से, मल्हनी से लकी यादव, नौगवां सादात से सैयद जावेद आब्दी, टूण्डला से महाराज सिंह धनगर, घाटमपुर (सु0) से इन्द्रजीत कोरी, बांगरमऊ से सुरेश कुमार पाल तथा बुलन्दशहर में सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल के प्रवीण कुमार सिंह को अपनी स्वच्छ छवि के कारण जनता का प्रबल समर्थन मिला है। उन्होंने कहा कि कई स्थानों पर धांधली कर मतदाताओं के उत्साह पर पानी फेरने के प्रयास किए गए। सत्तादल ने अपनी हार का संकेत पाकर मतदाताओं का उत्पीड़न शुरू कर दिया है। अमरोहा की नौगवां सादात विधानसभा सीट पर मतदान के दौरान वोटरों पर पुलिस का लाठीचार्ज सत्तापक्ष को सामने दिख रही हार के बाद जनता पर किया वार है।

यादव ने कहा कि सत्तारूढ़ दल ने चुनाव में आज धांधलेगर्दी की हद कर दी है। कहीं ईवीएम मशीन में गड़बड़ी रही, कहीं सपा कार्यकर्ताओं का खुलेआम उत्पीड़न हुआ। कई पुलिस कर्मी, ठेकेदार सत्तादल के प्रचारक की भूमिका में नज़र आए। चुनाव आयोग को इन सभी शिकायतों से अवगत करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्राप्त सूचनाओं के अनुसार कई मतदान केन्द्रों पर थर्मल स्कैनिंग के बहाने पीठासीन अधिकारी द्वारा 30 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं को मतदान से वंचित किया गया। कई मतदान केन्द्रों पर ईवीएम मशीन खराब होने से मतदान बाधित हुआ। नौगवां सादात के बूथ संख्या 83 पर भाजपा के इशारे पर सपा के जिला उपाध्यक्ष जुबैर खान को थाना रजापुर की पुलिस ने साढ़े नौ बजे से नाहक बिठा रखा। चुनाव की निष्पक्षता का यह मजाक है।

विधान सभा क्षेत्र 337 देवरिया सदर के बूथ संख्या 252, 253 नई सब्जीमण्डी पर ‘राष्ट्रीय फूल कमल का फूल‘ बड़ा स्लोगन लिखा है और कमल का निशान भी बना है जिसे मिटाया नहीं गया है। जौनपुर के मल्हनी विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 07, 7अ और बिरसादपुर में फर्जी मतदान कराए जाने की शिकायते मिली है। यादव ने कहा कि अमरोहा के विधानसभा क्षेत्र नौगवां सादात के बूथ संख्या 234 एसएम इंटर कालेज पर तीन सपा के कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया।

बूथ संख्या 282 सैदपुर ईमा पर बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी की पत्नी बूथ कैप्चरिंग करती मिली। कोटीपुरा बूथ पर भाजपा के एक मंत्री के पिता और दियाली जागीर बूथ पर भाजपा विधायक की मौजूदगी में पुलिस ने लाठियां भांजी। एक महिला पुलिस पिटाई से जख्मी हो गई। बूथ संख्या 15 कन्या जूनियर हाईस्कूल पर पुलिस इंस्पेक्टर कमल सिंह अनावश्यक रूप से मतदाताओं को परेशान करते मिले। उन्होंने कहा कि घाटमपुर (सु0) सीट पर बूथ संख्या 231 प्राथमिक पाठशाला धर्मपुर पर सेक्टर मजिस्ट्रेट ने सभी मतदान अभिकर्ताओं को मतदान केन्द्र से बाहर कर दिया। यहां सभी मतदान अधिकारी भाजपा प्रत्याशी के सहकर्मी है जो एक ही विद्यालय में अध्यापक है। घाटमपुर (सु0) में ही बूथ संख्या 256, 257, 258, 259, 260 सजेती पर सपा के मतदान अभिकर्ता ही मतदान अधिकारी ने नहीं बनाए। उन्नाव की बांगरमऊ के बूथ संख्या 108 पर इंक लगा रहा अधिकारी मतदाताओं को तीन नम्बर वाले चुनाव निशान का वोट दबाने को इंगित कर रहा है।

यादव ने कहा कि एक बात बहुत स्पष्ट है कि सत्तादल के अहंकार को इन उपचुनावों में करारा जवाब मिलने जा रहा है। ये उपचुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि सत्ता के दुरूपयोग का जवाब देने के अवसर का मतदाताओं ने भरपूर प्रयोग किया है।

Umakant yadav