UP By Election: 9 सीटों पर खुद चुनाव लड़ेगी भाजपा, तय किए प्रत्याशी...एक सीट इस नए सहयोगी को देगी

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 10:10 AM (IST)

UP By Election: उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर रविवार को भारतीय जनता पार्टी की हाईलेवल बैठक हुई। इस बैठक में प्रत्याशियों के नामों पर सहमति बन गई है। भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने 9 सीटों पर खुद चुनाव लड़ने का फैसला किया है। साथ ही इन सीटों के लिए नौ प्रत्याशियों के नाम को भी फाइनल कर दिया है। चुनाव अधिसूचना जारी होने के बाद प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की जाएगी। उपचुनाव में जातीय समीकरण को देखते हुए नए चेहरे को उतारने की संभावना है।

करीब एक घंटे तक चली बैठक
बता दें कि दिल्ली में रविवार को बैठक हुई।भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर करीब एक घंटे तक चली बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी और महामंत्री संगठन धर्मपाल की मौजूद रहे। बैठक में तय किया गया है कि सभी सीटों की जातीय समीकरण को देखते हुए ही नए चेहरों को उतारा जाएगा। यह भी तय किया गया है उप चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद ही उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। वहीं, बैठक में मीरापुर सीट को रालोद को देने पर सहमति बनी है। यह 2022 में भी रालोद यहां से जीती थी। जबकि नौ सीटों पर भाजपा अपने सिंबल पर चुनाव लड़ाएगा। 20 अक्टूबर तक या इससे पहले अधिसूचना जारी होने की संभावना है।

इन सीटों पर होना है चुनाव
यूपी के करहल सीट, कटेहरी, मीरापुर, मिल्कीपुर, गाजियाबाद, मझवां विधानसभा सीट, खैर सीट, फूलपुर, कुंदरकी और सीसामऊ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने वाले है। बैठक में इन सभी सीटों पर चर्चा हुई। जानकारी के अनुसार, बैठक में प्रदेश भाजपा की ओर से भेजे गए प्रत्याशियों के पैनल पर भी चर्चा हुई । इनमें से कुछ सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम तय किए जाने की भी बात कही जा रही है। जबकि कटेहरी, मझवां, फूलपुर और मिल्कीपुर सीट के लिए प्रस्तावित नामों पर अभी फैसला नहीं हो पाया है। अलबत्ता इन सीटों पर पैनल में शामिल पिछड़े नेताओं को ही चुनाव लड़ाने पर गंभीरता से विचार किया गया है। बैठक में एक-एक सीट पर जातीय समीकरण और मौजूदा मुद्दों पर भी चर्चा हुई ।

संजय निषाद को मनाने की मिली जिम्मेदारी
बैठक में यूपी के नेताओं ने केंद्रीय नेतृत्व को अब तक की तैयारियों की जानकारी दी और बताया कि पहले चरण के प्रचार, संपर्क और संवाद का कार्यक्रम पूरा हो चुका है। साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा सभी सीटों पर किए गए कार्यक्रमों, विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास के साथ ही अब तक की गई जनसभाओं की भी जानकारी दी गई। वहीं, केंद्रीय नेतृत्व को 8-9 सीटें जीतने का भरोसा भी दिया गया है। बैठक में सपा और बसपा द्वारा उतारे गए उम्मीदवारों के लिहाज से रणनीति तैयार करने पर भी चर्चा हुई। खास कर उन सीटों पर चुनाव जीतने को लेकर अधिक प्रभावी तरीके से काम करने पर सहमति बनी है, जो सीटें सपा का कब्जा है। बैठक में 9 सीटों पर चुनाव लड़ने पर सहमति बनने के बाद कटेहरी और मझवां सीटों पर दावेदारी करने वाले संजय निषाद को मनाने की जिम्मेदारी प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी और दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक को सौंपा गया है। केन्द्रीय गृहमंत्री ने तीनों नेताओं को संजय निषाद को समझाने को कहा है। दरअसल इन दोनों सीटों पर निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने दावा कर रखा है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static