UP By-Election: 7 सीटों के लिए अधिसूचना जारी, नामांकन प्रक्रिया भी आज से शुरू

punjabkesari.in Friday, Oct 09, 2020 - 12:31 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 7 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए अधिसूचना 9 अक्तूबर यानी कि आज को जारी कर दी गई है। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि नामांकन पत्र 16 अक्तूबर तक भरे जाएंगे। नामांकन पत्रों की जांच 18 अक्तूबर को होगी तथा 20 तक नाम वापस लिये जाएंगे। अमरोहा जिले की नौगंवा सादात,बुलंदशहर, फिरोजाबाद की टूंडला, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर की घाटमपुर, देवरिया और जौनपुर की मल्हनी सीट पर उपचुनाव हो रहा है। इसमें मल्हनी सीट समाजवादी पार्टी के पास थी। जबकि सभी छह सीटों पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा था। 

नामांकन केन्द्रीय चुनाव आयोग द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर जारी की गई गाइड लाइन के अनुसार दाखिल किए जाएंगे। बता दें कि प्रदेश विधान सभा की सात सीटें रिक्त चल रही हैं। वहीं 9 अक्टूबर से शुरू होकर ये 16 तक दाखिल किए जा सकेंगे। इन सात रिक्त विस सीटों में अमरोहा जिले की नौगवां सादात, बुलंदशहर, फिरोजाबाद जिले की टूण्डला सुरक्षित, उन्नाव जिले की बांगरमऊ, कानपुर नगर की घाटमपुर सु., देवरिया और जौनपुर जिले की मल्हनी शामिल हैं।

गाइडलाइन के अनुसार प्रत्याशी के नामांकन दाखिले में पीठासीन अधिकारी के कक्ष में सिर्फ दो लोगों का प्रवेश ही मान्य होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के परिसर में एक प्रत्याशी के सिर्फ दो वाहन ले जाने की अनुमति होगी। इस गाइड लाइन के अनुसार नामांकन प्रपत्र मुख्य निर्वाचन अधिकारी या जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए गए हैं। नामांकन प्रपत्र आनलाइन दाखिले  के बाद उसका प्रिंट यानि फार्म-1 का प्रारूप पीठासीन अधिकारी के समक्ष दाखिल किया जाएगा।

Tamanna Bhardwaj