UP के मुखिया योगी आदित्यनाथ बोले- हर मंडल मुख्यालय में होगी सैनिक स्कूल की स्थापना

punjabkesari.in Saturday, Jul 24, 2021 - 10:22 AM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि हर कमिश्नरी मुख्यालय पर एक सैनिक स्कूल की स्थापना करने की कार्यवाही की जायेगी जिसमें तमाम प्रकार की अत्याधुनिक सुविधाएं प्राप्त होगी। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर खाद कारखाना के परिसर में कुल 187.50 करोड़ की लागत की कुल 16 परियोजनाओं का शिलान्यास किया, जिसमें 154 करोड़ की लागत से 50 एकड़ भूमि पर स्थापित होने वाले उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल का शिलान्यास तथा अन्य 15 परियोजनाएं जिसमें विभिन्न विकास खण्डों के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय परिसर में प्रस्तावित छात्रावास एवं चौरी चौरा विधानसभा क्षेत्र में मिनी स्टेडियम का शिलान्यास शामिल है। 

इस अवसर पर योगी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश को सैनिक स्कूल का सौगात देते हुए कहा कि यह प्रदेश का पांचवा सैनिक स्कूल होगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2021-22 में केन्द्र सरकार के बजट में भी इस बात का प्राविधान किया गया है कि देश के अन्दर 100 नए सैनिक स्कूल खोलने के लिए भारत सरकार कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि यह भारत के युवाओं को योग्य, आाधुनिकतम, शिक्षा देने और सैनिक गतिविधियों के साथ जोड़ने का एक अभिनव प्रयास होगा जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हृदय से आभारी है। उन्होंने कहा कि हर कमिश्नरी मुख्यालय पर एक सैनिक स्कूल की स्थापना करने की कार्यवाही को आगे बढ़ाया जायेगा। सैनिक स्कूल में तमाम प्रकार की अत्याधुनिक सुविधाएं प्राप्त होगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस स्कूल के परिसर में एकेडमिक ब्लाक होगा, प्रशासनिक भवन होगा, छात्रावास, खेल का मैदान होगा। इसके अलावा यहां अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं होगी, हाईटेक कंप्यूटर लैब स्थापित किया जायेगा, बहुउद्देशीय हाल होंगे तथा एडमिस्ट्रेटिव स्टाफ का आवश्यक प्रशिक्षण होगा। सैनिक स्कूल को बास्केट बाल, वालीवाल, फुटबाल, टैनिस कोर्ट, घुड़सवारी, शूटिंग रेन्ज, अत्याधुनिक व्यायामशाला से सुसज्जित करने के साथ साथ सोलर लाइटिंग सिस्टम के साथ इसको जोड़ने की कार्यवाही होगी। 

उन्होंने कहा कि यह सैनिक स्कूल एक अछ्वुत केन्द्र बिन्दु होगा जो उत्तर प्रदेश के नौजवानों को योग्यतम शिक्षा देने के लिए राज्य स्तर पर प्रयास प्रारम्भ हो रहा है। उन्होंने कहा कि विकास का कोई विकल्प नही होता और इसी लिए सरकार ने कोरोना महामारी से जुझते हुए भी इन सभी गतिविधियों को निरन्तरता प्रदान की, इस निरन्तरता को आगे बढ़ाने की दिशा में जो प्रयास प्रारम्भ हुए है इसके माध्यम से एक-एक नागरिक के जीवन में खुशहाली लाने और इस क्षेत्र में सर्वागीण विकास की आधारशिला को आगे बढ़ाने का कार्य हो रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static